नाइजीरिया में ट्विटर सेवाएं अनिश्चितकाल के लिए सस्पेंड, कुछ दिन पहले ही हटाया था वहां के राष्ट्रपति का विवादित ट्वीट

नाइजीरिया ने शुक्रवार को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्विटर को अपने यहां सस्पेंड कर दिया. नाइजीरिया ने कहा है कि प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल नाइजीरिया के कॉर्पोरेट अस्तित्व को कम करने में सक्षम गतिविधियों के लिए किया जा रहा है. सूचना मंत्रालय ने कहा कि संघीय सरकार ने अनिश्चितकाल के लिए ट्विटर को सस्पेंड कर दिया है.

ट्विटर ने दो दिन पहले ही नियमों को तोड़ने का आरोप लगाते हुए नाइजीरिया के राष्ट्रपति मुहम्मदू बुहारी के आधिकारिक अकाउंट के एक ट्वीट को डिलीट कर दिया था. हालांकि, शुक्रवार को बयान जारी करने के तुरंत बाद भी ट्विटर नाइजीरिया में भी काम कर रहा था. इसके बारे में पूछे जाने पर  मंत्रालय के विशेष सहायक सेगुन अडेमी ने एएफपी को बताया, “मैं तकनीकी सवालों का जवाब नहीं दे सकता … संचालन अनिश्चितकाल के लिए सस्पेंड कर दिया गया है.”

राष्ट्रपति मुहम्मदू बुहारी ने किया था विवादित ट्वीट  
नाइजीरिया के राष्ट्रपति मुहम्मदू बुहारी के आधिकारिक अकाउंट से मंगलवार को विवादित ट्वीट किया गया था. यह ट्वीट सिविल वार को लेकर किया था और इसमें वहां के दक्षिण-पूर्व में हुई हिंसा का जिक्र किया गया था. वहां के अलगाववादियों पर पुलिस व चुनाव अधिकारियों पर हमला करने का आरोप लगाया गया था. ट्विटर ने इसको नियमों के खिलाफ माना था और बाद में इसे हटा दिया था.

गौरतलब है कि नाइजीरिया में लगभग 50 साल पहले 30 महीने तक चले सिविल वार में 10 लाख से ज्यादा लोगों की जान गई थी. वहीं, ट्विटर को सस्पेंड करने के फैसले को राष्ट्रपति मुहम्मदू बुहारी के ट्वीट को हटाए जाने से जोड़कर देखा जा रहा है.

Related Articles

Back to top button