मेडिकल सामान की खरीद को लेकर बड़ा खुलासा, सरकारी अस्पतालों में भेजे गए इस्तेमाल किए ग्लव्ज

सरकारी अस्पतालों में स्वास्थ्य कर्मियों को इस्तेमाल किए गए ग्लव्ज पकड़ाने के पीछे बड़ा ‘खेल’ उजागर हो रहा है। मामले में जांच के बाद धीरे-धीरे हैरान करने वाली बातें सामने आ रही हैं। केवल धारचूला ही नहीं सीमांत जिला पिथौरागढ़ के हर पीएचसी और सीएचसी में इस्तेमाल किए गए ग्लव्ज की सप्लाई की गई है। 

प्रसव करा रहे 108 कर्मियों को भी खून से सने ग्लव्ज दे दिए गए। इन हालातों में पिथौरागढ़ जिले में मेडिकल सामान की खरीद के नाम पर कितना बड़ा खेल खेला गया होगा, यह जांच का विषय है। धारचूला सीएचसी में डीएम ने बीती 2 जून को सीएचसी के निरीक्षण के दौरान इस्तेमाल किए गए ग्लव्ज की सप्लाई का मामला पकड़ में आया। 

मामले में ग्लव्ज सप्लाई करने वाली फर्म के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर जांच के आदेश दिए गए थे। मामले में जांच जैसे-जैसे आगे बढ़ रही है, कई चौंकाने वाली बातें सामने आ रही हैं। बुधवार को कोतवाल धारचूला प्रभात कुमार इसी मामले की जांच के सिलसिले में मुनस्यारी पहुंचे। 

हालांकि यहां सीएचसी में सप्लाई किए ग्लव्ज खत्म हो गए थे। लेकिन वहां मौजूद 108 एंबुलेंस में जो ग्लव्ज मिले वो भी इस्तेमाल किए गए थे। इनमें धब्बे पड़े थे। पुलिस ने इन ग्लव्ज को जब्त कर लिया है। जानकारी के मुताबिक, जिले के कई पीएचसी और सीएचसी में इस्तेमाल किए गए ग्लव्ज खपा दिए गए हैं। मेडिकल सामान की खरीद के नाम बढ़ा खेल खेलकर किस-किस ने महामारी को अवसर में बदला, इसका स्पष्ट जवाब किसी के पास नहीं है। 

इस्तेमाल ग्लव्ज से 108 कर्मियों ने कराए कई प्रसव
कोरोना महामारी के इस संकटकाल में 108 कर्मियों तक को इस्तेमाल किए हुए ग्लव्ज दे दिए गए। इन् ग्लव्ज का इस्तेमाल कर 108 कर्मियों ने कई प्रसव भी कराए। इन हालातों में काला खेल खेलने वालों ने 108 सेवा के कर्मियों के साथ ही जच्चा-बच्चा का जीवन भी संकट में डालने का काम किया है।

सीएमएसडी से 108 कर्मियों को हुई ग्लव्ज की सप्लाई
पिथौरागढ़। इस्तेमाल किये हुए ग्लव्ज की सप्लाई का खुलासा खुद 108 सेवा के कर्मचारियों ने किया है। इन कर्मचारियों का कहना है कि उन्हें सीएमडीसी से इस्तेमाल किए ग्लव्ज की सप्लाई हुई है। एक 108 कर्मी के मुताबिक, सीएमओ कार्यालय के अधीन सीएमएसडी स्टोर से ग्लव्ज की सप्लाई हुई थी, जो पहले से इस्तेमाल किये हुए थे। 

धारचूला (पिथौरागढ़) के केतवाल प्रभात कुमार ने कहा, ‘मेडिकल सामान की खरीद के मामले की जांच के लिए मैं मुनस्यारी गया था। वहां सीएचसी को भेजे गए ग्लव्ज तब तक उपयोग में लाए जा चुके थे। लेकिन 108 एंबुलेंस सेवा से जो ग्लव्ज मुझे मिले, प्रथम दृष्टया जांच में वे इस्तेमाल किए हुए पाये गए हैं। इन्हें जब्त कर लिया गया है। ग्लव्ज की गुणवत्ता स्वास्थ्य विभाग बेहतर बता सकता है। पुलिस के स्तर से मामले की जांच जारी है।’

Related Articles

Back to top button