हफ्ते में चार अंडे खाने से मधुमेह की परेशानी होगी दूर

अंडा एक ऐसा प्रोटीन है जिसमे वे सारे तत्व होते है जो एक बॉडी को चाहिए होता है। हाल में हुए शोध में हफ्ते में कम से कम चार अंडे के सेवन का बड़ा फायदा पता चला है। यूनिवर्सिटी ऑफ ईस्टर्न फिनलैंड के शोधकर्ताओं ने अपने अध्ययन के आधार पर माना है कि हफ्ते में चार अंडों का सेवन टाइप 2 डायबिटीज के रिस्क को एक तिहाई हद तक कम कर सकता है। 

Cut boiled eggs lie in wooden besket on dark dinner table

आपको बता दे शोधकर्ताओं ने 42 से 60 साल की आयु के 2,332 पुरुषों पर किए गए परीक्षण के आधार पर यह निष्कर्ष निकाला है। उनके अनुसार, जो पुरुष एक हप्ते में चार अंडे खाते हैं उन्हें डायबिटीज का रिस्क 37 प्रतिशत कम होता है। 

यह शोध अमेरिकन जर्नल ऑफ क्लीनिकल न्यूट्रिशन में प्रकाशित हुआ है। इन लोगों को कम होता है डायबिटीज का रिस्क हाई फैट्स डाइट डेयरी उत्पाद जैसे हाई फैट चीज़, दही और अंडों के सेवन से डायबिटीज का रिस्क 23 प्रतिशत तक कम होता है। स्वीडन के इस शोध में पाया गया है कि इन उत्पादों के सेवन से बैड कोलेस्ट्रॉल कम होता है। हालांकि इस शोध में यह भी माना गया है कि हाई फैट्स युक्त मीट का सेवन जरूर इस खतरे को बढ़ा सकता है। शोधकर्ताओं ने अपने अध्ययन के आधार पर यह माना है कि फैट फूड के प्रकार के बजाय उसकी मात्रा शरीर को अधिक प्रभावित करती है इसलिए जो भी खाएं और संतुलित मात्रा में सेवन करें।

Related Articles

Back to top button