गाजियाबाद पुलिस ने ट्विटर इंडिया के MD को भेजा नोटिस, पूछताछ के लिए बुलाया

नई दिल्‍ली: गाजियाबाद पुलिस ने ट्विटर इंडिया के प्रबंध निदेशक (एमडी) को लोनी में एक बुजुर्ग व्यक्ति के वायरल वीडियो पर “सांप्रदायिक अशांति भड़काने” के इरादे से हमला करने के लिए कानूनी नोटिस भेजा है। एमडी को थाना लोनी बॉर्डर आकर सात दिन के अंदर बयान दर्ज करने को कहा गया है।



इस सप्ताह की शुरुआत में उत्तर प्रदेश पुलिस ने लोनी में एक बुजुर्ग मुस्लिम व्यक्ति पर कथित हमले के मामले में पांच लोगों को गिरफ्तार किया था। 14 जून को सोशल मीडिया पर सामने आए एक वीडियो क्लिप में, बुजुर्ग मुस्लिम व्यक्ति अब्दुल शमद सैफी को यह कहते हुए सुना जा सकता है कि कुछ युवकों ने उसे पीटा और “जय श्री राम” का नारा लगाने के लिए कहा।

कोई सांप्रदायिक एंगल नहीं: पुलिस
पुलिस ने घटना में एक सांप्रदायिक एंगल से इनकार किया। माइक्रोब्लॉगिंग साइट पर कुछ व्यक्तियों द्वारा घटना को सांप्रदायिक एंगल दिए जाने के बाद ट्विटर इंडिया सहित नौ संस्थाओं के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की गई थी। पुलिस ने दावा किया कि लोगों ने आरोपों की सत्यता की पुष्टि किए बिना वीडियो को अपने हैंडल पर साझा किया।

पुलिस ने कहा, “लोनी की घटना का कोई सांप्रदायिक एंगल नहीं है, जहां एक व्यक्ति की पिटाई की गई और उसकी दाढ़ी काट दी गई। निम्नलिखित संस्थाएं – द वायर, राणा अय्यूब, मोहम्मद जुबैर, डॉ शमा मोहम्मद, सबा नकवी, मस्कूर उस्मानी, सलमान निजामी ने इस तथ्य की जांच किए बिना, ट्विटर पर घटना को सांप्रदायिक रंग देना शुरू कर दिया और अचानक उन्होंने शांति भंग करने और धार्मिक समुदायों के बीच मतभेद लाने के लिए संदेश फैलाना शुरू कर दिया।”

इस बीच, ट्विटर इंडिया के एमडी मनीष माहेश्वरी से भी दिल्ली पुलिस ने 31 मई को कांग्रेस पार्टी से जुड़े एक ‘टूलकिट’ मामले में पूछताछ की थी।

Related Articles

Back to top button