यूपी में संक्रमण की रफ्तार धीमी, सीएम योगी ने कोरोना कर्फ्यू को लेकर लिया ये बड़ा फैसला

नई दिल्लीः कोरोना वायरस संक्रमण का कहर अभी भी जारी है, जिससे मौत का आंकड़ा लगातार बढ़ रहा है। संक्रमण के चलते अब देशभर में करीब पौने चार लाख लोगों से अधिक की जान चली गई है। सरकार ने इसके फैलाव को रोकने के लिए भारी एहतियात बरतने के निर्देश जारी कर रखे हैं। 

संक्रमण की रफ्तार जरूर धीमी पड़ी, लेकिन खतरा अभी भी बराबर बना हुआ है। कई राज्य सरकारों ने कोरोना कर्फ्यू में रियायत देनी भी शुरू कर दी हैं, लेकिन इस बीच योगी सरकार ने एक बड़ा फैसला लिया है। 

योगी सरकार ने बड़ा फैसला लेते हुए कहा कि कि किसी जिले में 500 से अधिक सक्रिय मामले हैं तो वहां कोरोना कर्फ्यू लागू किया जाएगा। यूपी के अपर मुख्य सचिव, स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने बताया कि यदि किसी जिले में सक्रिय संक्रमण मामलों की संख्या 500 से ज्यादा होती है तो वहां कोरोना कर्फ्यू में दी जा रही छूट तत्काल खत्म की जाएंगी। नए दिशा-निर्देश सोमवार 7:00 बजे से सुबह 9:00 बजे तक सभी प्रतिष्ठान खोले जा सकेंगे। 

हालांकि शनिवार और रविवार साप्ताहिक बंदी अभी जारी रहेगी। साथ ही शादी समारोह और पूजा घरों में 50 लोगों की एक बार में अनुमित दी गई है. हालांकि स्विमिंग पूल सिनेमा गेम अग्रिम आदेश तक ना खोलने के आदेश दिए गए हैं।

– 1 इतने जुलाई से इतने लोगों का वैक्सीनेसन

यूपी के अपर मुख्य सचिव ने जानकारी देते हुए बताया कि राज्य में 2,10,97,238 लोगों को कोरोना वैक्सीन की पहली डोज़ लगाई जा चुकी हैं। इनमें से 39,86,564 लोगों को वैक्सीन की दूसरी डोज़ दी गई। अब तक कुल मिलाकर 2,50,83,802 डोज़ लगाई जा चुकी है। 1 जुलाई से हम रोज़ 10 लाख डोज़ लगाने का लक्ष्य होगा।

वहीं, उन्होंने बताया कि आखिरी 24 घंटे में यूपी में 294 संक्रमण के नए मरीज सामने आए, जबकि 51 लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ी है। राज्य में 593 मरीज ठीक होकर घर पहुंचे। 

राज्य में सक्रिय मामले 4 हज़ार 957 हैं, इनमे से 3 हज़ार 350 संक्रमित होम आइसोलेशन में हैं। बता दें कि बीते दिन ही यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि हमें यह ध्यान रखना होगा कि कोरोना कमजोर जरूर हुआ है, खत्म नहीं. इसके खिलाफ लड़ाई में सावधानी व जागरुकता सबसे बड़ा हथियार है।

Related Articles

Back to top button