कोरोना के कारण अनाथ हुए बच्चों को दो हजार रुपए महीने की आर्थिक सहायता देगी राज्य सरकार

भारत में आई कोरोना वायरस की दूसरी लहर ने हजारों बच्चों को अनाथ बना दिया है. इसकी चपेट में आने से हजारों बच्चों के माता-पिता की मौत हो गई और ये अनाथ हो गए हैं. कोविड 19 ने मौत का ऐसा तांडव मचाया जिसकी किसी ने कल्पना भी नहीं की होगी. कोविड 19 की वजह से अनाथ हुए बच्चों की देख रेख करने वाला कोई नहीं है. ऐसे में कई राज्यों की सरकारों ने इन बच्चों को गोद लेने का फैसला किया और उनकी पढ़ाई और शादी तक का खर्च उठाने की जिम्मेदारी ली है. इसी कड़ी में केरल में भी सरकार ने 74 अनाथ बच्चों को मदद करने के लिए उन्हें हर महीने 2000 रुपए की सहायता देने का फैसला किया है.

इस योजना के तहत बच्चों को 18 साल की आयु तक सरकार की ओर से 2 हजार रुपए की मदद हर महीने मिलेगी. दरअसल केरल सरकार ने सोमवार को उन बच्चों के लिए राहत राशि की घोषणा की, जिनके माता-पिता की मृत्यु कोविड 19 संक्रमण से हुई है. केरल की स्वास्थ्य, महिला एवं बाल विकास मंत्री वीना जॉर्ज ने कहा कि कोरोना वायरस से अपने माता-पिता को खोने वाले बच्चों के लिए वित्तीय सहायता को मंजूरी देने का आदेश जारी किया गया है.

किन बच्चों को मिलेगी मदद

जानकारी के मुताबिक 2000 रुपयों की सहायता उन बच्चों को दी जाएगी जिन्होंने माता-पिता दोनों को खो दिया है, साथ ही साथ जिन्होंने अपने अकेले माता-पिता को खो दिया है. अन्य माता-पिता की मृत्यु हो गई है या कोविड 19 के चलते उन्हें पहले से छोड़ दिया है.

बच्चों को मिलेगी 3 लाख रुपए की एफडी

इस योजना के तहत बच्चों को 18 साल की आयु तक सरकार की ओर से 2,000 रुपए की मासिक जमा राशि मिलेगी. वहीं सरकार उनके खातों में 3 लाख रुपए की फिक्स डिपॉजिट भी शुरू करेगी.

Related Articles

Back to top button