पुदीने की चाय पीने से सेहत को होते है ये नुकसान, जानिए….

पुदीने की चाय के स्वास्थ्य फायदों की हो सकती है हमारे पास जानकारी हो और ये भी हो सकता है कि उससे शानदार उपचारात्मक प्रभाव मिलता हो, विशेषकर टाइप 2 डायबिटीज पीड़ितों को. इस प्रकार की चाय का इस्तेमाल करना सुरक्षित है और उसके स्वास्थ्य फायदे बेहद हैं, लेकिन कुछ लोगों के लिए इसके गंभीर साइड-इफेक्ट्स होने की भी संभावना रहती है. एक नजर में जानिए पुदीने की चाय पीने के खतरनाक प्रभाव के बारे में.

पाचन सिस्टम को खराब कर सकती है- पुदीने की चाय पाचन सिस्टम को गंभीर नुकसान पहुंचाने की वजह बन सकती है, अगर इस्तेमाल करनेवालो को हाल ही में पेट के अल्सर का पता चला है या उसका इतिहास है. पुदीने की चाय आम तौर पर मेंथोल से बनी होती है और वैज्ञानिक नतीजों के मुताबिक, मेंथोल स्थिति को खराब कर सकता है और पेट को अधिक नुकसान पहुंचा सकता है.

इसके अलावा, जरूरत से ज्यादा पुदीने की चाय पाचन अंगों के गंभीर सूजन की वजह बन सकती है और नतीजे के तौर पर, उससे डायरिया, पेट में दर्द, लिवर फेल्योर, थकान, मांसपेशियों में दर्द और दिल की अनियमित धड़कन हो सकती है. 

प्रेगनेन्ट महिलाओं के लिए नुकसानदेह- पुदीने की चाय का इस्तेमाल करना प्रेगनेन्ट महिलाओं के लिए एक अच्छा विकल्प नहीं हो सकता है. पुदीना में पुदीने का तेल होता है, जो यूटेरस में ब्लड प्रवाह को तेज कर सकता है और संभावित तौर पर प्रेगनेन्सी को मिसकैरेज, कुपोषण जैसी खतरे में डालता है. इसलिए, प्रेगनेन्ट महिलाओं को बिल्कुल पुदीने की चाय पीने का सुझाव नहीं दिया जाता है, 

Related Articles

Back to top button