अब इन 10 हेल्दी ड्रिंक्स को पीकर गर्मी को करें दूर

गर्मी के मौसम में तेज धूप और लू से हमारा शरीर कमजोर पड़ने लगता है और हमारे शरीर में पानी की कमी होने लगती है. इसलिए पानी की कमी को दूर करने के लिए हमें हर दिन अपनी डाइट में लिक्विड आइटम को शामिल करना बहुत जरूरी है, जिससे शरीर थका हुआ और बेजान ना रहे और रिफ्रेश महसूस कर सके. ऐसी ही कुछ लिक्विड ड्रिंक्स हैं जिनको पीने से हम अपने आपको तेज गर्मी में भी फिट और तरोताजा रख सकते हैं.

इन 10 लिक्विड ड्रिंक्स से दूर होगी गर्मी

गन्ने का रस

गन्ने का रस पीने से शरीर को तुंरत एनर्जी मिलती है और आप तरोताजा महसूस करते हैं. इसलिए गर्मी के दिनों में हर दिन एक ग्लास गन्ने का जूस जरूर पीना चाहिए.

नारियल पानी

ये तो हम सब जानते हैं कि नारियल पानी कितना गुणकारी होता है. इसे पीने से हम सेहतमंद बने रहते हैं. डॉक्टरों का भी मानना है कि गर्मी में नारियल पानी हमें जरूर पीना चाहिए.

जल जीरा

ये बनाने में बेहद आसान और स्वादिष्ट होता है और साथ ही ये आपके सिस्टम को डिटॉक्सीफाई करने में मदद करता है. जल जीरा हमारे शरीर की गर्मी को दूर कर हमें राहत देता है.

नींबू पानी

ये समर सीजन का सबसे सस्ता ड्रिंक है, और ये चाहे वो मीठा हो या नमकीन आप इसे किसी भी तरह से पी सकते हैं.

लस्सी

दही से बनी लस्सी ताजगी देती है. दरअसल दही शरीर को ठंडक पहुंचाने में मदद करता है.इस लिएलस्सी को दिन में एक बार जरूर पीना चाहिए.

आइस टी

चाय की अपनी दैनिक खुराक को आइस टी से बदल सकते हैं. गर्म चाय की जगह गर्मी के दिनों में ठंडी चीय यानी आइस टी पी सकते हैं.

कोल्ड कॉफी

गर्म कॉफी की जगह पर गर्मी के सीजन में इसका बढ़िया विकल्प कोल्ड कॉफी है. ये बच्चों को काफी पसंद होती है और बच्चों को तरोताजा रखने में मदद करती है.

मैंगो लस्सी

मैंगो लस्सी  का ट्रेंड आजकल काफी कॉमन हो गया है. सादी लस्सी की जगह लोग मैंगो लस्सी पीना पसंद करते हैं.

आम पना

आम पना के अपने फायदे होते हैं. ये हमें लू से बचाता है और शरीर में पानी की कमी नहीं होने देता है.

तरबूज़ का रस

गर्मी के सीजन में आम के बाद लोग तरबूज खाना पसंद करते हैं, वहीं इसका जूस और भी ज्यादा स्वादिष्ट होता है. इसलिए लिक्विड ड्रिंक्स में तरबूज के जूस को भी ट्राई किया जा सकता है.

Related Articles

Back to top button