कोरोना रिकवरी के बाद पांच ऐसी हर्बल टी, जो इम्युनिटी के साथ देगी एनर्जी

कोरोना से संक्रमित होने के बाद 95 प्रतिशत लोग इससे ठीक हो जाते हैं लेकिन इनमें से अधिकांश में पोस्ट कोविड जटिलताएं आ जाती हैं. मसलन कमजोरी, आंख का कमजोर होना, सूंघने में दिक्कत, गले में सूखापन, सांस में तकलीफ, स्टेमिना की कमी, एंजाइटी आदि. पोस्ट कोविड के बाद इन जटिलताओं से निपटने के लिए लोग कई तरह के उपाय अपनाते हैं लेकिन पूरी तरह से उबर नहीं पाते. ऐसे में यहां 5 ऐसी हर्बल टी के बारे में जानकारी दे रहे हैं जो शरीर को एनर्जाइज तो करेगी ही साथ ही इम्युनिटी को भी बढ़ाएगी.

पत्थर फूल- इसे बनाने क लिए पहले पानी को उबालें. इसके बाद उबलते हुए पानी में एक पत्थर फूल के पत्ते को डाले. ऊबालने के बाद इसे छान लें और इसके बाद इसका सेवन करें. पत्थर का फूल एंटी कैंसरस है. यह कोरोना के बाद की परेशानी को दूर करता है. इस टी को पीने से पीरियड्स की समस्याओं से भी छुटकारा मिलता है. यह बॉडी में फ्रेशनेश फील कराता है.

मिंट या पुदीना टी– 8-10 पुदीने की पत्ती को रात में एक ग्लाश पानी में डाल दें. पानी को गर्म न करें. इसे सामान्य तापमान पर ही रखें. सुबह में इसे छानकर पीएं. यदि रात में पीना है तो सुबह में इसे पानी में रखकर रात में इसे पी सकते हैं. चाहें तो इसमें हल्का सा शहद डाल सकते. ओरल हेल्थ के लिए बहुत अच्छा है. स्किन और बाल के लिए भी बेहतर है. पुदीना में कई मिनिरल्स भी होते हैं. यह ब्लड प्रेशर को भी कंट्रोल करता है. यह मैन्सुट्रुएल क्रैंप को भी कम करता है. 

जायफल- सर्दियों के मौसम में खाने में इसका इस्तेमाल बहुत लोग करते है. एक चुटकी जायफल के चूर्ण को ऊबलते हुए पानी में डाले. इसे सात-आठ मिनट तक उबाले. इसके बाद ठंडा करके इसे पी लें. जायफल इंसोमेनिया को कंट्रोल करता है. यदि नींद न आने की समस्या हो तो खाना खाने के एक घंटे बाद जायफल टी को कंज्युम कर सकते हैं. यह एंटी कैंसरस भी होता है. हालांकि कई लोगों को जायफल शूट नहीं करता. इसलिए डॉक्टर की सलाह लें. 

लेमन ग्रास- अमूमन सबके घर में लेमन ग्रास होता है. हालांकि इसे आम चाय में थोड़ा सा डालकर भी कंज्युम किया जा सकता है. इससे चाय का स्वाद बेहतर बन जाता है. इसे और ज्यादा पौष्टिक बनाने के लिए एक कप पानी को ऊबाल कर उसमें थोड़ा सा लेमन ग्रास डाल दें. इसके बाद थोड़ी देर तक और उबाले. फिर इसे कंज्युम करें. यह ओरल हेल्थ के लिए बहुत कारगर है. इसके अलावा फेफड़ें की समस्या को दूर करने में मदद करता है. यह स्ट्रेस और एंजाइटी को भी कम करता है. 

इलाइची- आमतौर पर खाना खाने के बाद इलाइची का ऑफर किया जाता हैं. यह पेट से संबंधित सभी बीमारियों के लिए बेहतर है. एक कप ऊबलते हुए पानी में एक चुटकी इलाइची को डालें. उबलने के बाद गैस बंद कर दें और ढक्कन से ढक दें. इसे छानकर पीएं. इससे स्ट्रैस को कम किया जा सकता है. 

Related Articles

Back to top button