इराक और सीरिया में अमेरिकी राजनयिकों और सैनिकों पर तीन रॉकेट और ड्रोन से हुआ हमला

इराक और सीरिया में अमेरिकी राजनयिकों और सैनिकों पर तीन रॉकेट और ड्रोन से हमला हुआ है. इस हमले में दो अमेरिकी सेवा सदस्य घायल हो गए हैं. वहीं इस हमले की जानकारी अमेरिकी और इराक के अधिकारियों ने दी है.

हालांकि, फिलहाल किसी ने भी हमलों की जिम्मेदारी नहीं ली है. दरअसल पिछले महीने इराक सीरिया सीमा पर अमेरिकी हमलों में उनके चार सदस्यों के मारे जाने के बाद ईरान के साथ गठबंधन करने वाले इराकी मिलीशिया समूहों ने जवाबी कार्रवाई करने की कसम खाई थी.

वहीं अमेरिकी अधिकारियों के मुताबिक घायल हुए दोनों कर्मी अमेरिकी सेवा के सदस्य हैं, जिसमें से एक को ज्यादा चोंट लगी है, जबकि दूसरा मामूली रूप से घायल हुआ है. इराकी सुरक्षा सूत्रों के मुताबिक गुरुवार तड़के बगदाद के ग्रीन जोन के अंदर अमेरिकी दूतावास पर दो रॉकेट दागे गए हैं.

जहां दूतावास के एंटी रॉकेट सिस्टम ने एक रॉकेट को डायवर्ट किया था, जबकि दूसरा रॉकेट क्षेत्र की परिधि के पास गिरा था. वहीं इराकी सेना के अधिकारियों ने रॉकेट और विस्फोटकों से लदे ड्रोन के साथ अमेरिकी सेना की मेजबानी करने वाले ठिकानों पर हालिया हमलों को अभूतपूर्व बताया है.

हमले में हुआ रॉकेट लॉन्चर का इस्तेमाल

इराकी सैन्य सूत्रों के मुताबिक बुधवार के हमले में एक ट्रक के पीछे लगे रॉकेट लॉन्चर का इस्तेमाल किया गया था और पास के खेत में आग लगा दी गई थी.

एरबिल हवाई अड्डे पर ड्रोन से हमला

कुर्द सुरक्षा सूत्रों के मुताबिक मंगलवार को एक ड्रोन ने उत्तरी इराक में एरबिल हवाई अड्डे पर हमला किया था. जहां उन्होंने हवाई अड्डे के मैदान पर एक अमेरिकी बेस को निशाना बनाया था.

Related Articles

Back to top button