पेट की चर्बी घटने के लिए अपनाएं ये खास टिप्स

अक्सर हम में से कई लोग पेट की चर्बी से परेशान होते हैं और जल्द से जल्द इसे दूर करना चाहते हैं. पेट की चर्बी गलत लाइफस्टाइल से बढ़ती है लेकिन क्या आप जानते हैं कि कुछ खास आदतों को अपनाकर हम बिना किसी डाइट के पेट की चर्बी को कम कर सकते हैं. पेट की चर्बी को कम करने के लिए जरूरी है कि आप वर्कआउट करें और डाइट पर भी ध्यान दें. इनके बावजूद अगर आपका बैली फैट कम नहीं हो रहा या आप चाहते हैं कि जल्द से जल्द ये कम हो जाए तो नीचे बताए गए तरीके अपना सकते हैं. 

पेट की चर्बी कम करने के लिए आपको रोजाना ज्यादा से ज्यादा पेट के व्यायाम करने चाहिए, जो पेट की चर्बी को कम करने में मदद करता है. रात के खाने के बाद कम से कम बीस मिनट तक चलना चाहिए, जिससे पेट की चर्बी कम होती है. यदि आप पर्याप्त नींद नहीं लेते हैं, तो आपका वजन बढ़ जाता है. इससे शरीर में कोर्टिसोल की मात्रा बढ़ जाती है. इसलिए जरूरी है कि आप कम से कम 7 से 8 घंटे की नींद लें. 

गुनगुने पानी में शहद मिलाकर पिएं 

जो लोग अपना वजन कम करना चाहते हैं वो गुनगुने या हल्के गर्म पानी में शहद मिलाकर पीते हैं. बहुत से लोग इसमें नींबू भी डाल लेते हैं, जिससे ये और अच्छा असर दिखाता है. शहद और नींबू वाले इस गर्म पानी को पीने का सबसे अच्छा वक्त सुबह खाली पेट है. अगर आप वर्कआउट करते हैं और साथ में ये भी पीने लगेंगे तो बहुत जल्दी आपके पेट की चर्बी कम होने लगेगी. 

अल्कोहल और कोल्ड ड्रिंक्स से करें परहेज 

मोटापा कम करने के लिए आपको अपनी लाइफस्टाइल से अल्कोहल, मिठाई और कोल्ड ड्रिंक्स को हटा देना चाहिए. इसके अलावा आईसक्रीम भी वजन बढ़ाती है. इसलिए मोटापा दूर करने के लिए आपको इन चीजों को अपनी डाइट से हटा देना चाहिए.

मिठाई और चॉकलेट से रहें दूर

वजन कम करने के लिए आपको मीठी चीजें छोड़नी होंगी. मोटापा कम करने के लिए आपको मिठाई और चॉकलेट से दूर रहना होगा. मीठा खाने से मेटाबॉलिज्म स्लो हो जाता है और वजन बढ़ने लगता है. 

एप्पल साइडर विनेगर का करें इस्तेमाल 

अगर आप लंबे समय से वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं तो आप Apple Cider Vinegar का इस्तेमाल कर सकते हैं. एप्पल साइडर विनेगर यानि सेब का सिरका वजन घटाने में भी मदद करता है. रोज सुबह खाली पेट एप्पल साइडर विनेगर पीने से सेहत को कई तरह के दूसरे फायदे भी मिलते हैं.

Related Articles

Back to top button