ब्रिटेन के स्‍वास्‍थ्‍य सचिव मंत्री साजिद जाविद कोविड-19 वायरस से हुए संक्रि‍मत, फिर भी जानें क्‍यों कहा थैंक्‍स

ब्रिटेन के स्‍वास्‍थ्‍य सचिव/मंत्री साजिद जाविद कोविड-19 वायरस से संक्रि‍मत हो गए हैं। एक ट्वीट में उन्‍होंने कहा है कि वो कोविड-19 टेस्‍ट में पॉजिटिव पाए गए हैं। इसकी जानकारी उन्‍होंने एक ट्वीट कर दी है। इस ट्वीट में जाविद ने कहा है कि उन्‍होंने कोरोना वैक्‍सीन ले रखी थी इस वजह से उन्‍हें जो लक्षण दिखाई दिए हैं वो माइल्‍ड हैं। इसके लिए उन्‍होंने वैक्‍सीन को थैंक्‍स भी कहा है। इसके साथ उन्‍होंने ऐसे लोगों से जिन्‍होंने कोरोना वैक्‍सीन नहीं ली है, अपील की है कि वो जल्‍द से जल्‍द वैक्‍सीन लगवा लें। अपने ट्वीट में उन्होंने ये भी लिखा है कि पीसीआ की रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद उन्‍होंने खुद को क्‍वारंटीन कर लिया है। फिलहाल वो वर्क फ्रॉम होम कर रहे हैं।

आपको बता दें कि साजिद को पिछले माह मैट हेनॉक के इस्‍तीफा दिए जाने के बाद स्‍वास्‍थ्‍य सचिव बनाया गया था। हेनॉक ने कोविड-19 की रोकथाम को बनाए गए सरकार के नियमों का उल्‍लंघन किया था, जिसके चलते उनकी तीखी आलोचना हुइ थी। इसके बाद उन्‍होंने अपने पद से इस्‍तीफा दे दिया था। गौरतलब है कि ब्रिटेन के सरकारी आंकड़ों के मुताबिक देश में अब तक कोरोना के 5407428 मामले सामने आ चुके हैं। इसके अलावा 128960 मरीजों की मौत भी हो चुकी है। सरकार ने 19 जुलाई 2021 से देश में कोरोना को लेकर लगाए गए अधिकतर प्रतिबंधों को खत्‍म करने का एलान किया है।

सरकार की तरफ से कहा गया है कि अब ब्रिटेन चरणबद्ध तरीके से प्रतिबंधों और लॉकडाउन से बाहर आएगा। इसके लिए सरकार ने रोडमैप भी तैयार कर लिया है। हालांकि वैज्ञानिकों ने सरकार को इसके प्रति आगाह किया है। वैज्ञानिकों का कहना है कि जब देश में डेल्‍टा वैरिएंट के काफी मामले सामने आ रहे हैं, ऐसे में सरकार का ये फैसला देश को मुश्किलों में डाल सकता है। ऐसे में मामले तेजी से बढ़ सकते हैं। सरकार के मुताबिक देश के करीब 87 फीसद व्‍यस्‍कों को कोरोना वैक्‍सीन की खुराक दे दी गई है। वहीं करीब 67 फीसद को वैक्‍सीन की दो खुराक दी जा चुकी हैं।

बता दें कि जाविद पाकिस्‍तानी मूल के हैं। उनका जन्‍म ब्रिटेन में ही हुआ है। 2010 में वो पहली बार हाउस ऑफ कॉमन के लिए चुने गए थे। वे डेविड कैमरन की सरकार में जूनियर मंत्री की भूमिका निभा चुके हैं।   

Related Articles

Back to top button