चीन ने कोरोना वायरस की उत्पत्ति के लिए WHO को देश में जांच की नहीं दी अनुमति

बीजिंग: चीन के एक वरिष्ठ स्वास्थ्य अधिकारी ने गुरुवार को कहा कि चीन कोरोना की उत्पत्ति के अध्ययन के दूसरे चरण के लिए विश्व स्वास्थ्य संगठन की योजना को स्वीकार नहीं कर सकता है।

राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग के उप मंत्री ज़ेंग यिक्सिन ने कहा कि वह योजना और विशेष रूप से इस सिद्धांत से हैरान थे कि वायरस एक चीनी प्रयोगशाला से लीक हो सकता है। उन्होंने सिद्धांत को एक अफवाह के रूप में खारिज कर दिया, जो सामान्य ज्ञान और विज्ञान के विपरीत है।

उन्होंने कोरोना मूल मुद्दे को संबोधित करने के लिए बुलाए गए एक समाचार सम्मेलन में कहा, “हमारे लिए इस तरह की मूल-अनुरेखण योजना को स्वीकार करना असंभव है।”

वायरस की उत्पत्ति की खोज एक राजनयिक मुद्दा बन गया है, जिसने अमेरिका और उसके कई सहयोगियों के साथ चीन के संबंधों को खराब कर दिया है। अमेरिका और अन्य का कहना है कि महामारी के शुरुआती दिनों में जो हुआ, उसके बारे में चीन पारदर्शी नहीं रहा है। चीन आलोचकों पर एक ऐसे मुद्दे का राजनीतिकरण करने का आरोप लगाता है, जिसे वैज्ञानिकों पर छोड़ दिया जाना चाहिए।

डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक टेड्रोस अदनोम घेबियस ने पिछले हफ्ते स्वीकार किया था कि महामारी और चीन के वुहान में एक चीनी सरकारी प्रयोगशाला से रिसाव के बीच एक संभावित लिंक को खारिज करना समय से पहले था, जहां इस बीमारी का पहली बार 2019 के अंत में पता चला था।

ज़ेंग ने कहा कि वुहान लैब में ऐसा कोई वायरस नहीं है, जो सीधे तौर पर इंसानों को संक्रमित कर सके। उन्होंने कहा कि इस साल की शुरुआत में प्रयोगशाला का दौरा करने वाले अंतरराष्ट्रीय विशेषज्ञों की डब्ल्यूएचओ-समन्वयित टीम ने निष्कर्ष निकाला कि एक प्रयोगशाला रिसाव की अत्यधिक संभावना नहीं थी।

Related Articles

Back to top button