यूरोप में 12 से 17 वर्ष की आयु के बच्चों के लिए मॉडर्ना की इस वैक्सीन को मिली स्वीकृति

द हेग, नीदरलैंड्स: यूरोपीय दवाओं के निगरानी वाली संस्था ने शुक्रवार को 12 से 17 वर्ष की आयु के बच्चों के लिए मॉडर्ना की कोरोना वैक्सीन के उपयोग को मंजूरी दे दी, जिससे यह महाद्वीप पर किशोरों के लिए उपयोग के लिए दूसरी वैक्‍सीन बन गई।

यूरोपियन मेडिसिन एजेंसी (ईएमए) ने मॉडर्ना के ब्रांड नाम का इस्तेमाल करते हुए कहा, “12 से 17 साल की उम्र के बच्चों में स्पाइकवैक्स वैक्सीन का इस्तेमाल 18 साल और उससे अधिक उम्र के लोगों की तरह ही होगा।”

इस वैक्सीन को दो इंजेक्शनों में दिया जाएगा, प्रत्येक चार सप्ताह के अंतराल पर। एम्स्टर्डम स्थित एजेंसी का निर्णय मई में फाइजर/बायोएनटेक द्वारा यूरोपीय युवाओं के लिए पहले टीके की मंजूरी दी थी।

ईएमए ने कहा कि 12 से 17 साल की उम्र के 3,732 बच्चों में स्पाइकवैक्स के प्रभावों का अध्ययन किया गया है। अध्ययन से पता चला है कि स्पाइकवैक्स ने 12 से 17 साल के बच्चों में एक तुलनीय एंटीबॉडी प्रतिक्रिया का उत्पादन किया, जोकि 18 से 25 वर्ष की आयु के युवा वयस्कों में देखा गया था।

यह कोरोना वायरस के स्पाइक प्रोटीन को बनाने के लिए मानव कोशिकाओं को निर्देश देने के लिए आनुवंशिक सामग्री का उपयोग करता है, जिससे मेजबान को वास्तविक संक्रमण के बिना प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया का प्रशिक्षण मिलता है।

यूरोपीय संघ ने गुरुवार को कहा कि 200 मिलियन यूरोपीय लोगों को पूरी तरह से टीका लगाया गया है, जोकि आधे से अधिक वयस्क आबादी है, लेकिन यह अभी भी गर्मियों के लिए निर्धारित 70 प्रतिशत लक्ष्य से कम है।

Related Articles

Back to top button