यूपी सरकार ने रक्षा बंधन से पहले कर्मचारियों और पेंशनर्स को दिया ये तोहफा

नई दिल्ली: 22 अगस्त को रक्षा बंधन है और रक्षा बंधन से पहले उत्तर प्रदेश के सरकारी कर्मचारियों और पेंशनर्स को महंगाई भत्ते (DA) और महंगाई राहत भत्ता (DR) बढ़ोत्तरी का तोहफा मिला है। प्रदेश की योगी सरकार ने रक्षा बंधन से पहले राज्य के सरकारी कर्मचारियों और पेंशनर्स को महंगाई भत्ते (डीए) और महंगाई राहत भत्ता (डीआर) बढ़ोत्तरी का तोहफा देने का ऐलान किया है। इससे राज्य के करीब 16 लाख कर्मचारियों और 12 लाख पेंशनभोगियों को इसका फायदा मिलेगा।

मुख्यमंत्री योगी  ने वित्त विभाग को तुरंत एक योजना तैयार करने का निर्देश दिया है, जिससे राज्य सरकार के लगभग 16 लाख कर्मचारियों और 12 लाख पेंशनर्स को लाभ होगा। कोविड-19 महामारी के मद्देनजर राज्य के खजाने पर वित्तीय भार के कारण 2020 में डीए संशोधन को रोक दिया गया था। उत्तर प्रदेश सरकार ने अप्रैल 2020 में घोषणा की थी कि 1 जुलाई 2021 तक डीए में कोई वृद्धि नहीं की जाएगी।

आम तौर पर 1 जनवरी और 1 जुलाई को सालाना दो बार डीए बढ़ाया जाता है। संशोधन को टालने के फैसले ने सरकारी कर्मचारियों को तीन वेतन वृद्धि से वंचित कर दिया है। एक सरकारी प्रवक्ता ने कहा, ‘केंद्र ने 14 जुलाई को मूल वेतन के डीए को 17 फीसदी से 28 फीसदी करने की घोषणा की है। राज्य इसका पालन करेगा और मुख्यमंत्री ने वित्त विभाग से इस पर तुरंत एक प्रस्ताव तैयार करने को कहा है। ताकि बदलाव को जल्द से जल्द लागू किया जा सके।’

उन्होंने कहा, “हम यह नहीं कह सकते हैं कि जुलाई 2020 और जनवरी 2021 में डीए को संशोधित किया गया होगा या नहीं। यह मानते हुए कि दोनों अवसरों पर इसे 4 प्रतिशत संशोधित किया गया होगा, यह अनुमान लगाया जा रहा है कि राज्य सरकार ने एक साल में लगभग 7,000 करोड़ रुपये की बचत की होगी।” 

इस आदेश से राज्य सरकार के कर्मचारियों, सहायता प्राप्त शिक्षण संस्थानों व तकनीकी शिक्षा संस्थानों के कर्मचारियों और शहरी स्थानीय निकायों के कर्मचारियों के साथ-साथ पेंशनभोगियों को भी लाभ होगा। 

आपको बता दें कि केंद्र सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता (DA) 17 फीसदी से बढ़ाकर 28 फीसदी कर दिया है। इसके साथ ही सरकार ने HRA को बढ़ाकर 27 फीसदी तक कर दिया गया है।

Related Articles

Back to top button