मानसून में जरूर ट्राई करें ये 4 तरह की चाय, सेहत के लिए है लाभदायक

मानसून शुरू हो गया है और इस दौरान बेहतरीन अदरक वाली चाय मिल जाए तोबात ही क्या है, लेकिन रोज़ाना एक ही तरह की चाय शायद अब आपको उस तरह से एक्साइट न करे। इसकी जगह आप अगर रोजाना अपने चाय पैलेट को एक नई तरह की चाय के साथ ट्रीट देंगे तो हो सकता है कि ये आपको अच्छा लगे। यकीनन भारत में लोग अपने हिसाब से अलग-अलग तरह की चाय पीते हैं, लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि साधारण सी दिखने वाली चाय में कितने वेरिएशन्स बनाए जा सकते हैं?

1. दालचीनी वाली चाय

दालचीनी का फ्लेवर चाय को बहुत ही अनोखा स्मोकी टेस्ट देता है। ये चाय उन लोगों के लिए बहुत अच्छी साबित हो सकती है जिन्हें अदरक नहीं पसंद है परचाय में कुछ अलग सा स्वाद चाहते हैं।

कैसे बनाएं?

रोजाना की चाय में एक उबाल आने के बाद पिसा दालचीनी पाउडर (1/4 चम्मच) या फिर 1 छोटा सा दालचीनी का टुकड़ा डालें और इसे अच्छे से उबालें। इस चाय को थोड़ा ज्यादा पकाना होगा क्योंकि दालचीनी का फ्लेवर आने के बाद चाय कच्ची अच्छी नहीं लगती।

टिपइस चाय में शक्कर थोड़ी कम डालें क्योंकि दालचीनी में अपनी अलग मिठास और फ्लेवर होता है जिससे चाय ज्यादा मीठी अच्छी नहीं लगेगी।

2.लौंग और इलाइची वाली चाय

अदरक वाली चाय के बाद शायद यही सबसे ज्यादा लोकप्रिय और चर्चित चाय है। इस चाय की खुशबू सबसे अनोखी आती है और लौंग-इलाइची होने के कारण ये आपके गले में भी राहत देगी।

कैसे बनाएं?

रोजाना की चाय में चाय पत्ती के साथ 4 लौंग और 1 इलायची क्रश करके डाल दें। इलाइची ज्यादा न डालें वर्ना फ्लेवर इतना ज्यादा हो जाएगा कि चाय पी नहीं जाएगी। इसे बस वैसे ही पका लें जैसे रोज़ाना पकाती हैं।
टिपलौंग और इलायची को हमेशा क्रश करके ही डालें ये फ्लेवर के लिए अच्छा होगा।

3.तुलसी वाली चाय

अगर आपको सर्दी-खांसी हो रही है तो तुलसी वाली चाय तो बेस्ट साबित हो सकती है। इसका तेज़ फ्लेवर आपकी सर्दी को दूर करने के लिए काफी है।

कैसे बनाएं?

पानी के साथ चाय पत्ती और तुलसी की 3-4 धुली हुई पत्तियां पहले उबाल दें। इसके बाद चाय की बाकी सामग्री डालें, ये चाय काफी स्वादिष्ट बनेगी।

टिप

तुलसी की पत्तियां ज्यादा न डालें क्योंकि इनमें पारा होता है और ज्यादा पत्तियां नुकसान कर सकती हैं।

4. नींबू वाली चाय

नॉर्मल दूध वाली चाय तो रोजाना पी जाती है, लेकिन इस माहौल में नींबू वाली चाय पीने का मज़ा ही कुछ और होगा।

कैसे बनाएं?

पानी के साथ चाय पत्ती, थोड़ी सी शक्कर, नींबू का एक स्लाइस डालकर उबालें और इसे छान लें। ऊपर से पुदीने की पत्ती डालकर इसका मज़ा लें।

टिप

इसमें बहुत ज्यादा चीज़ें न डालें सिर्फ नींबू का फ्लेवर ही आपको बेहतरीन टेस्ट देगा।

Related Articles

Back to top button