सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है लौंग, जानें लाभ और तरीका

यह एक प्रकार का मसाला है। इसे अंग्रेजी में क्लोव कहते हैं और इसका वानस्पतिक नाम सीजिजियम अरोमैटिकम है। इसके पेड़ से लगभग 6 साल के बाद फूल आने शुरू होते हैं। जैसे ही इनकी कलियों का रंग हल्का गुलाबी होता है, इन्हें तोड़ लिया जाता है। इसकी कलियां सूख कर लौंग बन जाती हैं, जिन्हें बाद में बाजार में बेच दिया जाता है। आपको जानकर हैरानी होगी कि 12 से 25 साल तक इसके पेड़ में लौंग की अच्छी उपज होती है और 150 साल तक इसका पेड़ बना रहता है, जिसमें से थोड़ी-थोड़ी लौंग निकलती रहती है।

लौंग के तेल के फायदे

सिर्फ लौंग की नहीं लौंग का तेल भी काफी फायदेमंद होता है। यह शरीर की कईसमस्याओं से निपटने में कारगर है। लौंग के तेल की अरोमा थैरेपी काफीआरामदायक होती है। सिरदर्द और थकान होने पर इससे तुरंत आराम मिलता है।इसके अलावा त्वचा के रोमछिद्रों को बंद करने में भी लौंग का तेल सहायक है।बढ़ती उम्र के लक्षण हों या फिर कोई एलर्जी, लौंग का तेल इन सब में फायदेमंद है।

लौंग और शहद के फायदे
लौंग और शहद दोनों के ही अपने अलग-अलग फायदे हैं और जब दोनों साथ में मिल जाते हैं तो कई बीमारियों से लड़ने में सक्षम हो जाते हैं। लौंग और शहद का सेवन साथ में करने से वजन कम होता है। साथ ही शरीर की इम्युनिटी पावरस्ट्रॉन्ग होती है, जिससे बीमारियां जल्दी पास नहीं आती। इसका सेवन करने के लिए शहद में लौंग को पीसकर मिलाएं और तब खाएं।

लौंग और दूध के फायदे
लौंग और दूध के भी कई फायदे हैं। रोज़ रात को 2 लौंग खाकर दूध पिने से शरीरका पाचन तंत्र दुरुस्त रहता है। कब्ज की समस्या से जूझ रहे हैं तो इसका सेवनजरूर करें क्योंकि लौंग और दूध साथ में लेने से खाना जल्दी पच जाता है। लौंगमें फाइबर की मात्रा पर्याप्त होती है इसलिए यह किडनी के रोगों को दूर रखती है।इसके अलावा लौंग और दूध का सेवन हड्डियों को भी मजबूत रखता है।

लौंग का पानी पीने के फायदे
बचपन में जब उल्टी की समस्या बढ़ जाती थी तो मां लौंग का पानी पीने के लिएदेती थी। लौंग के पानी से उल्टी की समस्या पल भर में खत्म हो जाती है। कब्ज,पेट दर्द और एसिडिटी जैसी परेशानियों से जूझ रहे हैं तो भी लौंग का पानी पियें।लौंग का पानी बनाने के लिए रोज़ सुबह 1 ग्लास पानी में 4-5 लौंग डालकर उबाललें। अब अब इस पानी को छानकर खाली पेट पियें। खाली पेट लौंग पीने से पेट
सम्बंधित समस्याएं दूर हो जाती हैं।

सरसों का तेल और लौंग
सरसों के तेल में लौंग पकाकर मालिश करने के कई फायदे हैं। अगर पैर दर्द की समस्या से गुज़र रहे हैं तो सरसों के तेल में 4-5 लौंग पकाकर उस तेल से पैरों कीमालिश करें। दर्द में काफी आराम मिलेगा। इतना ही नहीं इस तेल को मुंहासों परलगाने से मुंहासें भी दूर होते हैं। इसके अल्वा लौंग और सरसों के तेल का साथबालों को झड़ने से भी रोकता है। साथ ही बालों के विकास को भी बढ़ाता है।

खाली पेट लौंग खाने के फायदे

लौंग खाली पेट भी बहुत फायदा करती है। खाली पेट लौंग का सेवन करने से पेट सम्बंधित बीमारियां दूर होती हैं। खली पेट खाने से भूख भी बढ़ती है। रोजाना शहद में एक लौंग को मिलाकर सुबह खाली पेट पीने से भूख न लगने की समस्या खत्म हो जाती है। रोज़ाना खाली पेट एक लौंग खाने से गला भी साफ हो जाता है।

रात को सोते समय लौंग खाने के फायदे

लौंग में रोग प्रतिरोधक क्षमता होती है। यही वजह है कि रोज़ाना रात को सोने सेपहले लौंग का सेवन कई बीमारियों से दूर रखता है। इसके लिए लौंग को अच्छीतरह पीस लें और पानी में दाल कर गरम कर लें। हल्का गुनगुना होने पर इसकासेवन कर लें। लौंग को चबाकर खा सकते हैं तो और भी अच्छा। इसके सेवन सेपेट दर्द, कब्ज जैसी समस्याएं दूर हो जाती हैं। इसके अलावा सर दर्द में भी आराम मिलता है।

दांत दर्द के लिए
दांत के दर्द में लौंग बहुत ज्यादा फायदा करती है। इसके सेवन से न सिर्फ दांत दर्द में आराम मिलता हैं बल्कि मसूड़ों की सूजन के लिए भी लौंग फायदेमंद है। दांतों में सड़न आ गई हो, कीड़ा लग गया हो या फिर अन्य किसी दांत दर्द मेंलौंग काफी फायदा करती है। लौंग में एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-इंफ्लेमेटरी और दर्द निवारक तत्व होते हैं। दांत में दर्द हो तो लौंग के 1-2 दानें दांतों के बीच दबाकर
रखें। इससे, धीरे-धीरे दर्द कम होने लगेगा।

Related Articles

Back to top button