संडे सुबह की टेस्टी पनीर इडली के साथ करें शुरुआत

संडे आ चुका हैं जिसका सभी को बेसब्री से इंतजार रहता हैं क्योंकि इस दिन सभी आराम और खानपान के मजे लेना पसंद करते हैं। इसलिए आज इस कड़ी में हम आपके लिए पनीर इडली बनाने की Recipe लेकर आए हैं जिसके साथ संडे सुबह की हेल्दी शुरुआत की जा सकती हैं। तो आइये जानते हैं इसकी Recipe के बारे में।

आवश्यक सामग्री

– 1 कप दही
– 100 ग्राम सूजी
– आधा कप बेसन
– 100 ग्राम पनीर
– बारीक कटा हुआ हरा धनिया
– 2 बारीक कटी हरी मिर्च
– नमक
– तेल
– राई
– करी पत्ते
– ईनो

बनाने की विधि

पनीर इडली बनाने के लिए एक बड़े कटोरे में सूजी, बेसन और दही डाल लें और अच्छे से मिला लें। अब इस बैटर में थोड़ा पानी डालकर मिक्स कर लें। अब इसमें बारीक कटा हरा धनिया, हरी मिर्च और अपनी पसंद की सब्जियां डाल दें। इसके बाद नमक डाल दें और अच्छे से मिला लें। इस बैटर को 10 से 15 मिनिट के लिए रख दें और दूसरी तरफ पनीर को कस लें। कद्दूकस किए हुए पनीर को बेसन और सूजी के मिश्रण में डालकर मिक्स कर लें और इसका घोल बना लें जो न ज्यादा पतला हो, न ज्यादा गाढ़ा हो। अब इडली स्टैंड लेकर इडली के सांचों पर तेल से ग्रीसिंग करें। इडली स्टैंड को कुकर में रखने से पहले उसमें 2 कप पानी डालें और गैस पर गर्म होने के लिए रख दें। इसके बाद इडली के बैटर में ईनो डालकर एक या दो बार चला कर मिला लें।

ईनो डालने के बाद तेल लगे इडली के सांचों में थोड़ा-थोड़ा बैटर डालें और इडली स्टैंड पर लगा कर कुकर में रख दें। आपको इसके बाद कुकर की सीटी निकाल कर इसे बंद करना होगा और मध्यम आंच पर 15 मिनट के लिए इसे पकाएं। इसके बाद कुकर खोल कर टूथपिक या चाकू की मदद से इडली को चेक करें। अगर टूथपिक या चाकू पर बैटर नहीं चिपक रहा है तो सावधानी के साथ थोड़ा ठंठा होने पर इडली को सांचों से बाहर निकाल लें। अब ये इडली तड़का लगा कर परोसने के लिए तैयार है। इसमें राई और मिर्च का तड़का लगाएं और गर्मा-गरम परोस कर खाएं। अगर आपके पास इडली स्टैंड नहीं है तो आप ये प्रक्रिया कुकर में कोई प्लेट उल्टी रखकर और उस पर तेल लगी कटोरी में बैटर डाल कर, फिर उसे कुकर में रखी प्लेट पर रखकर भी पका सकते हैं।

Related Articles

Back to top button