पटना के गांधी मैदान में आयोजित स्‍वतंत्रता दिवस के मुख्‍य राजकीय समाराेह में CM नीतीश कुमार ने फहराया झंडा और कही ये बड़ी बात

बिहार में स्‍वतंत्रता दिवस समारोह की धूम है। इस अवसर पर मुख्‍य समारोह पटना के गांणी मैदान में हुआ, जहां मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार (Nitish Kumar) ने तिरंगा फहराया। उन्‍होंने राज्‍य में कानून व्‍यवस्‍था, स्‍वास्‍थ्‍य सुविधाओं, कोरोना से निपटने की तैयारियों व बाढ़ की स्थिति सहित कई मुद्दों पर अपनी बातें रखीं। साथ ही अपनी सरकार के दौरान किए गए बदलाव और विकास की जानकारी दी। इस अवसर पर उन्‍होंने कई बड़ी घोषणाएं भी कीं। इससे पहले उन्‍होंने पटना के अपने सरकारी आवास पर झंडोत्तोलन किया। उन्‍होंने राज्य और देशवासियों को स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि देश की एकता और अखंडता को बनाए रखने तथा विकास के लिए सभी को संकल्प लेना चाहिए। उन्होंने स्वतंत्रता सेनानियों को भी श्रद्धापूर्वक याद करते हुए उनका नमन किया।

एनडीए की सरकार में हुआ बिहार का विकास

पटना के गांधी मैदान में संबोधित करते हुए मुख्‍यमंत्री ने कहा कि बिहार में राष्‍ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) के शासन के दौरान उल्‍लेखनीय बदलाव और विकास हुआ है। राज्‍य सरकार विकास को लेकर प्रतिबद्ध है। साथ ही अपराध के प्रति जीरो टालरेंस की नीति लागू है।

बिहार स्‍मार्ट मीटर अपनाने वाला पहला राज्‍य

मुख्‍यमंत्री ने बिजली उपलब्‍धता में सुधार का जिक्र करते हुए कहा कि बिहार स्‍मार्ट मीटर अपनाने वाला पहला राज्‍य बन गया है। मुख्‍यमंत्री ने कहा कि सरकार को राज्‍य में निवेश के लिए कई प्रस्‍ताव मिले हैं, जिनसे औद्योगिक विकास होगा।

स्‍वास्‍थ्‍य सुविधाओं को बेहतर बनाने की कोशिश

मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार ने कोरोनावायरस के संक्रमण काल में लोगों की सुरक्षा के लिए किए गए कार्यों की जानकारी देते हुए कहा कि राज्‍य में स्‍वास्‍थ्‍य सुविधाओं को बेहतर बनाने की हर संभव कोशिश की जा रही है। कोरोना से जान मौत के मामले में स्‍वजनों को सरकार की ओर से चार लाख रुपए का मुआवजा दिया जा रहा है।

महंगाई भत्ता 28 फीसद करने की घोषणा

मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार ने केंद्र सरकार की तर्ज पर बिहार में भी सरकारी कर्मचारियों व पेंशनभागियों का महंगाई भत्ता 11 फीसद बढ़ा कर 28 फीसद करने की घोषणा की। उन्‍होंने सुधा डेयरी के दूध की प्रखंड स्तर पर ब्रिकी शुरू करने की भी घोषणा की। उन्‍होंने कहा कि सभी गांवों में अगले चार साल में दुग्ध सहकारी समितियां बनायी जाएंगी। इन समितियों में 40 फीसद महिला दुग्ध समितियां होंगीं।

बाजार समितियों का होगा जीर्णोद्वार व विकास

मुख्‍यमंत्री ने कहा कि बिहार कृषि विश्वविद्यालय (सबौर) के अधीन तीन महाविद्यालयों की स्थापना की जाएगी तथा कृषि उत्पादों के लिए बाजार की सुविधा दी जाएगी। उन्‍होंने बाजार समितियों के जीर्णोद्वार व विकास की भी बात कही।

ईको टूरिज्म के विकास को बनेगा अलग विंग

मुख्‍यमंत्री ने बिहार में ईको टूरिज्म के विकास के सभी कार्य पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन विभाग द्वारा कराने की घोषणा की। कहा कि इसके लिए विभाग में ईको-टूरिज्म विंग की स्थापना की जाएगी।

आकर्षण का केंद्र रहीं आठ विभागों की झांकियां

झंडोत्तोलन समारोह में आठ विभागों की झांकियां आकर्षण का केंद्र रहीं। इन झांकियों में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के विजन के अनुसार सामाजिक सुधार व बदलाव पर आधारित मद्य निषेध, दहेज प्रथा उन्‍मूलन, टीका एक्सप्रेस आदि की आकर्षक झांकियां शामिल रहीं।

कार्यक्रम का हुआ लाइव वीडियो प्रसारण

कोरोनावायरस संक्रमण के कारण इस गांधी मैदान में आम लोगों काे प्रवेश नहीं दिया गया। समारोह के लाइव प्रसारण की व्‍यवस्‍था सरकार के सूचना एवं जनसंपर्क विभाग ने की। यूट्यूब, फेसबुक, इंस्‍टाग्राम और ट्विटर पर आइपीआरडी बिहार के अकाउंट पर जाकर कार्यक्रम का वीडियो प्रसारित किया गया।

Related Articles

Back to top button