Amazon Alexa पर अब आप अमिताभ बच्चन से कर सकते है बात, चुकानी होगी इतनी कीमत

नई दिल्‍ली, अब आप अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) से Alexa पर बात कर सकते हैं। Amazon ने गुरुवार को 78 वर्षीय बॉलीवुड स्टार की आवाज़ को यूजर्स को खुश करने और नए कंज्यूमर को Google असिस्टेंट और ऐप्पल के Siri पर अपने आवाज असिस्टेंट का इस्तेमाल करने के लिए आकर्षित करने के प्रयासों के तहत लॉन्च किया। नए लॉन्च के साथ, US टेक जायंट ने भारत में अपना सेलिब्रिटी वॉयस फीचर भी लाया है। यह फीचर शुरुआत में 2019 में अमेरिकी अभिनेता और निर्माता सैमुअल एल जैक्सन (Samuel L. Jackson) की आवाज के साथ अमेरिका में आया था।

Alexa पर अमिताभ बच्चन की आवाज का इस्तेमाल कैसे करें

Amazon ने अमिताभ बच्चन की आवाज को एलेक्सा (Alexa) पर एक साल के लिए 149 (एमआरपी 299 रुपये) शुरुआती कीमत में उपलब्ध कराया है। सेलिब्रिटी की आवाज खरीदने के लिए आपको “Alexa, introduce me to Amitabh Bachchan” कहने की जरूरत है। आप इसे सीधे अमेज़न साइट से भी प्राप्त कर सकते हैं। एक बार पेमेंट की पुष्टि हो जाने के बाद, आप अभिनेता की आवाज के साथ बातचीत शुरू कर पाएंगे। आप बच्चन की आवाज के साथ “Amit ji” शब्द का इस्तेमाल करके भी बातचीत कर सकते हैं, “Alexa, enable Amit ji wake word.” यह डिफ़ॉल्ट “Alexa” वेक शब्द के साथ काम करेगा। इसका मतलब है कि आप “Alexa” शब्द का इस्तेमाल करके वॉयस असिस्टेंट को कॉल कर सकते हैं और साथ ही अभिनेता की आवाज के साथ बोलने के लिए “Amit ji” का इस्तेमाल कर सकते हैं।

पिछले साल सितंबर में फॉर्मल रूप से घोषणा की गई, Amazon ने पिछले कुछ महीनों से Alexa पर बच्चन की आवाज़ को सक्षम करने पर काम किया। अनुभव का उद्देश्य उनके फैंस को खुश करना और नए यूजर्स को आवाज सहायक के लिए आकर्षित करना है। आप बच्चन की आवाज़ को उनके जीवन की कहानियों, उनके पिता और लोकप्रिय भारतीय कवि हरिवंश राय बच्चन (Harivanshrai Bachchan) की कविताओं के चयन, टंग ट्विस्टर्स, मोटिवेशनल कोट्स और यहां तक ​​कि उनके पसंदीदा म्यूजिक को सुनने के लिए एक्सेस कर सकते हैं। म्यूजिक, अलार्म और मौसम के अपडेट के लिए पूछे जाने पर अमेज़न बच्चन की सिग्नेचर स्टाइल भी लाएगा।

उदाहरण के लिए, आप अभिनेता की फिल्मों के कुछ पुराने संगीत ट्रैक सुनने के लिए “Amit ji, play the songs of Kabhi Kabhi ” या “Amit ji, let’s go to Sholay” कह सकते हैं। अभिनेता से पर्दे के पीछे की कुछ जानकारी सुनने के लिए आप यह भी कह सकते हैं, “अमित जी, मुझे एक मज़ेदार कहानी सुनाओ”।

“Amit ji, what can you do?” कहकर आप नए अनुभव के साथ क्या कर सकते हैं, इसके बारे में ज्यादा जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। इसके अलावा, सेलिब्रिटी की आवाज हिंदी और अंग्रेजी दोनों भाषाओं में जवाब देगी – ठीक उसी तरह जैसे बच्चन जनता में संवाद करते हैं।

यह भी पहली बार था जब Amazon एलेक्सा के लिए टू-वर्ड वेक वर्ड लाया है। कंपनी ने अपने वॉयस असिस्टेंट को नियमित एक-शब्द “एलेक्सा” वेक वर्ड का पता लगाने के साथ-साथ टू-वर्ड वेक वर्ड का इस्तेमाल करने में सक्षम बनाने के लिए मल्टी-टारगेट लर्निंग के साथ-साथ मल्टीपल वेक वर्ड टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया।

हालांकि, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि आपके सभी प्रश्नों के लिए आपको बच्चन की आवाज नहीं मिलेगी। सामान्य जानकारी-आवश्यक प्रश्न जैसे अर्थमेटिक प्रॉब्लम और जियोग्राफी क्वेश्चनका उत्तर अभी भी Alexa की आवाज में दिया जाएगा। यह जानबूझकर किया गया था क्योंकि Alexa के लिए सेलिब्रिटी आवाज लाने का सार लोगों को मशहूर हस्तियों के साथ बातचीत करना है न कि मूल आवाज को बदलना।

शुरुआत में बच्चन की आवाज Eco डिवाइस तक ही सीमित है। Android डिवाइस पर अमेज़न शॉपिंग ऐप के यूजर्स भी नई आवाज के साथ बातचीत कर पाएंगे लेकिन शुरुआती चरण में केवल अंग्रेजी में।

Related Articles

Back to top button