इस दिन है कजरी तीज, बन रहा है यह विशेष योग, जानिए पूजा मुहूर्त व कब खोला जायेगा व्रत

कजरी तीज का व्रत हिंदू धर्म की सुहागिन महिलाओं के लिए बहुत है महत्वपूर्ण होता है. हिंदी पंचांग के अनुसार, कजरी तीज का पर्व हर साल भाद्रमास के कृष्ण पक्ष की तृतीया तिथि को मनाया जाता है. साल 2021 में कजरी तीज का व्रत 25 अगस्त को रखा जाएगा. हिंदू धर्म को मानने वाली सुहागिन महिलाएं इस दिन अपने पति की लंबी उम्र और सुख-समृद्धि और संतान सुख की प्राप्ति के लिए व्रत करती हैं. कजरी तीज व्रत का पारण चंद्रमा के दर्शन करने और उन्हें अर्घ्य देने के बाद किया जाता है. इस दिन सुहागिनें निर्जलाव्रत रखकर भगवान शिव और माता पार्वती की आराधना करती है. इससे माता पार्वती और भगवान महादेव प्रसन्न होकर मनवांछित फल प्राप्त होने एवं सभी मनोकामना पूरी होने का आशीर्वाद प्रदान करती हैं.

कजरी तीज पर बन रहा यह विशेष योग

साल 2021 में कजरी तीज के दिन प्रातः काल 05 बजकर 57 मिनट तक धृति योग रहेगा. इस योग में किया गया सभी शुभ कार्य सफल एवं शुभ फलदायी होता है. वैदिक शास्त्र के अनुसार, धृति योग को बेहद शुभ होता है.

कजरी तीज व्रत 2021: शुभ मुहूर्त

कजरी तीज का व्रत भाद्र पद मास के कृष्ण पक्ष की तृतीया तिथि पर रखा जाता है. हिंदी पंचांग के अनुसार भादों के कृष्ण की तृतीया तिथि 24 अगस्त की शाम 4:05 से शुरू हो कर 25 अगस्त को शाम 04 बजकर 18 मिनट तक रहेगी. ऐसे में कजरी तीज का व्रत 25 अगस्त को रखा जाएगा.  

कजरी तीज व्रत कब खोला जायेगा?

कजरी तीज का व्रत 25 अगस्त को रखा जायेगा तथा उसी दिन रात में चंद्रमा के दर्शन करने के बाद उन्हें अर्घ्य दें उसके बाद ही व्रत खोलें.   

Related Articles

Back to top button