जानिए एक बैंक से दूसरे बैंक में फंड ट्रांसफर करने के क्या-क्या हैं माध्यम….

पूरी दुनिया में इस समय डिजिटल माध्यम का बोलबाला है. इंटरनेट के विकल्प आसान और किफायती हो जाने के बाद अब घर बैठे ही कोई भी व्यक्ति आसानी से एक बैंक से दूसरे बैंक में फंड या पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं. हमारे पास आज डिजिटल ट्रांजेक्शन के कई विकल्प मौजूद हैं, ऐसे में यह तय कर पाना थोड़ा मुश्किल हो जाता है कि हम किस विकल्प का प्रयोग कर अपने पैसे दूसरे के बैंक में ट्रांसफर करें. हमें यह नहीं समझ में आता है कि कौन सा विकल्प सबसे अच्छा रहेगा. आज हम आपको बताएंगे कि आप किस-किस विकल्प का इस्तेमाल कर एक बैंक से दूसरे बैंक में पैसे भेज सकते हैं.

RTGS के जरिए

RTGS जिसे हम रियल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट कहते हैं, एक बैंक से दूसरे बैंक में  फंड ट्रांसफर करने का सबसे तेज माध्यम है. इसके जरिए इल्कट्रॉनिक माध्यम से फंड ट्रांसफर होता है.

इसके जरिए हम ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों माध्यम से फंड ट्रांसफर कर सकते हैं. इसके जरिए फंड ट्रांसफर तुरंत और सुरक्षित तरीकें से होता है. यह ट्रांसफर RBI के देखरेख में होता है. इसका प्रयोग आमतौर पर ज्यादा पैसे भेजने के लिए किया जाता है. इससे फंड ट्रांसफर करने की Minimum amount 2 लाख रुपये है.

NEFT के जरिए

NEFT (नेशनल इल्कट्रॉनिक फंड ट्रांसफर) पैसे ट्रांसफर करने का एक इल्कट्रॉनिक माध्यम है. इसकी शुरूआत 2005 में की गई थी. इसके जरिए कोई भी व्यक्ति एक बैंक खाते से दूसरे बैंक खाते में पैसे भेज सकता है. इसमें पैसे भेजने की कोई न्यूनतम या अधिकतम राशि नहीं है. इससे भी ऑनलाइन या ऑफलाइन दोनों माध्यम से फंड ट्रांसफर किया जा सकता है.  

IMPS के जरिए

IMPS(Immediate Payment Service) छोटे राशि को एक बैंक से दूसरे बैंक में ट्रांसफर करने का एक अच्छा विकल्प है. इसका लाभ लेने के लिए नेट बैंकिंग या मोबाइल बैंकिंग की जरूरत होती है. NPCI द्वारा प्रदान किया गया यह सेवा पूरी तरह से सुरक्षित है. अलग अलग बैंकों के हिसाब से इसमें कुछ शर्तें लागू हैं.

Bank Apps के जरिए

बैंकिंग क्षेत्र में डिजिटल साधनों का प्रयोग आने से ग्राहकों को बहुत फायदा हुआ है. अब बैंक भी इसका फायदा अपने कामों को आसान बनाने के लिए करती हैं. अब ज्यादातर बैंक अपने ऐप के जरिए ग्राहकों को कई तरह की सुविधा प्रदान करती है. इन बैंक ऐप्स के जरिए आप अपने अकाउंट से किसी भी बैंक के अकाउंट में आसानी से पैसे ट्रांसफर कर सकते  हैं.

चेक के जरिए

चेक द्वारा फंड ट्रांसफर करने की प्रक्रिया आज भी लोग बड़ी संख्या में अपनाते हैं. आज भी ग्राहकों को चेक पर डिजिटल की तुलना में ज्यादा भरोसा है. चेक की अहमियत आज भी पहले की तरह ही है. चेक के जरिए कोई भी व्यक्ति आसानी से एक बैंक से दूसरे बैंक में फंड ट्रांसफर कर सकता है.

Digital Wallet के जरिए

बैंक ऐप्स के अलावा आप डिजिटल वॉलेट के जरिए भी आसानी से पैसे का लेनदेन कर सकते हैं. इसे ई-वॉलेट भी कहा जाता है. इसके जरिए आप फंड ट्रांसफर के अलावा शॉपिंग, टिकट बुकिंग आदि की सुविधा का लाभ भी ले सकते हैं.  

Related Articles

Back to top button