अफगानिस्तान से भारत आए 78 में से 16 लोग मिले कोरोना संक्रमित, सभी को किया गया क्वारंटाइन

नई दिल्ली: कल अफगानिस्तान से भारत आए 78 में से 16 लोग कोरोना वायरस पॉजिटिव पाए गए हैं, जिसके बाद एहतियात के तौर पर सभी 78 को क्वारंटाइन कर दिया गया है।

सभी 16 लौटने वालों को कोई ज्यादा लक्षण नहीं है, लेकिन इनका कोरोना टेस्ट करने के बाद इसनके पॉजिटिव होने की पुष्टि हुई है।

संक्रमित लोगों में तीन ग्रंथी भी शामिल हैं, जो काबुल से सिख धर्मग्रंथों की प्रतियां भारत वापस लाए थे। केंद्रीय मंत्री हरदीप पुरी, जिन्होंने मंगलवार सुबह दिल्ली हवाईअड्डे पर सिख पवित्र ग्रंथ की प्रतियां प्राप्त कीं, उन्होंने श्रद्धा के साथ एक प्रति अपने सिर पर ले जाते हुए एक वीडियो ट्वीट किया था।

पिछले हफ्ते तालिबान के सत्ता में आने के बाद बिगड़ती सुरक्षा स्थिति के कारण भारत ने अपने नागरिकों के साथ-साथ अपने देश से भाग रहे अफगान नागरिकों को निकालने के प्रयास तेज कर दिए हैं।

मंत्री हरदीप पुरी ने बताया कि अब तक 228 भारतीय नागरिकों सहित कुल 626 लोगों को अफगानिस्तान से निकाला गया है। उन्होंने यह भी बताया कि उनमें से 77 अफगान सिख थे। निकाले गए भारतीय नागरिकों की संख्या में भारतीय दूतावास में काम करने वाले लोग शामिल नहीं हैं।

भारत ने पहले घोषणा की थी कि वह अफगानिस्तान छोड़ने की इच्छा रखने वालों के भारत को प्रत्यावर्तन की सुविधा देगा और कहा कि देश के हिंदुओं और सिखों को प्राथमिकता दी जाएगी।

तालिबान द्वारा अफगान राजधानी शहर पर कब्ज़ा करने के एक दिन बाद नई दिल्ली ने 16 अगस्त को काबुल से दिल्ली के लिए 40 भारतीयों को एयरलिफ्ट करके “ऑपरेशन देवी शक्ति” नामक निकासी मिशन शुरू किया।

तालिबान की बर्बरता के डर से देश से भागने की बेताब कोशिश में, एक सप्ताह से अधिक समय से हजारों अफगान काबुल हवाई अड्डे के आसपास भीड़ लगा रहे हैं।

Related Articles

Back to top button