किचन में मौजूद प्राकृतिक दवा है हल्दी वाला दूध, जानें इसके फायदे…

हल्दी वाला दूध हमारे किचन में मौजूद एक ऐसी प्राकृतिक दवा है, जो कई रोगों को तुरंत ठीक कर देता है। हमारी दादी-नानी रात में सोने से पहले हल्दी वाला दूध पीने की सलाह इसीलिए देती थीं, ताकि हम रोगों से बचे रहें और हमेशा स्वस्थ रहें।

जोड़ों के दर्द में फायदेमंद

जोड़ों के दर्द के मरीजों को रोजाना हल्दी वाले दूध का सेवन करना चाहिए। हल्दी वाले दूध का सेवन करने से जोड़ों के दर्द से आराम मिल सकता है। रोजाना एक गिलास हल्दी वाले दूध का सेवन स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होता है।

कैंसर से बचाव

हल्दी में कुछ ऐसे तत्व पाए जाते हैं, जो कैंसर उत्पन्न करने वाले सेल्स को नष्ट करता है। जिसके कारण कैंसर से लड़ने में मदद मिलती है। इसलिए अगर आप इसका सेवन करते हैं तो कैंसर से खुद का बचाव कर सकते हैं।

अनिद्रा से राहत

आज के समय में लोग जिस तरह तनावग्रस्त हैं, उसका विपरीत असर नींद पर दिखाई देता है। लेकिन अगर रात को सोने से पहले हल्दी के दूध का सेवन किया जाए तो इससे मस्तिष्क में सेरोटोनिन का उत्पादन अधिक होता है और व्यक्ति को काफी अच्छी नींद आती है।

लिवर के लिए लाभदायक

आपको शायद मालूम न हो लेकिन हल्दी का दूध लिवर के लिए काफी उपयोगी है। अगर इसे डाइट का हिस्सा बनाया जाए तो फैटी लिवर या लिवर सिरोसिस जैसी बीमारियों से स्वयं को सुरक्षित किया जा सकता है। ऐसा हल्दी के डीटोक्सीफाइंग गुण के कारण होता है, जो हानिकारक रसायनों से लिवर को प्रभावित नहीं होने देता। जब लिवर से सभी टॉक्सिन बाहर हो जाते हैं तब वो अच्छी तरह से ब्लड प्यूरीफाई कर देता है, इसलिए रोजाना रात को हल्दी वाला दूध पीएं।

हड्डियां मजबूत बनाता है

हल्दी और दूध दोनों में कैल्शियम की मात्रा ज्यादा होती है, इसलिए रोजाना दो बार हल्दी वाला दूध पीने से हड्डियां मज़बूत होती हैं। इसके अलावा किसी भी तरह के फ्रैक्चर या बोन डैमेज के वक्त भी आप हल्दी वाला दूध पी सकते हैं। डॉक्टर्स भी ये सलाह देते हैं कि दिन में एक ग्लास दूध ज़रूर पीना चाहिए।

पाचन शक्ति बढ़ाता है

दूध में हल्दी मिलाकर पीने से पाचन शक्ति बढ़ती है, लेकिन हल्दी वाला दूध पीते समय इस बात का ध्यान रखें कि आप टोन्ड मिल्क ही पीएं, क्योंकि ज्यादा फैट वाला दूध आसानी से नहीं पचता।

अंदरूनी चोट को ठीक करता है

यदि आपके शरीर के किसी बाहरी या अंदरूनी हिस्से में चोट लग गई है, तो तुरंत हल्दी वाला दूध पीएं। हल्दी वाले दूध में मौजूद एंटी बैक्टीरियल और एंटीसेप्टिक गुण शरीर के अंदर बैक्टीरिया को पनपने नहीं देते और चोट को बहुत जल्दी ठीक कर देते हैं।

ऐंठन दूर करता है

हल्दी एंटीस्पैसमोडिक गुण के लिए जानी जाती है, क्योंकि ये मांसपेशियों की ऐंठन को भी ख़त्म कर देती है। अगर आप पीरियड्स के दो हफ्ते पहले से गरम हल्दी वाले दूध का सेवन करेंगी, तो आपको पीरियड्स के दौरान ऐंठन कम होगी।

त्वचा हो साफ और खूबसूरत

दूध पीने से त्वचा में प्राकृतिक चमक पैदा होती है, और दूध के साथ हल्दी का सेवन, एंटीसेप्टिक व एंटी बैक्टीरियल होने के कारण त्वचा की समस्याओं जैसे – इंफेक्शन, खुजली, मुंहासे आदि के बैक्टीरिया को धीरे-धीरे खत्म कर देता है। इससे आपकी त्वचा साफ और स्वस्थ और चमकदार दिखाई देती है।

Related Articles

Back to top button