प्याज़ के मास्क से बालों को बनाये लंबे व ख़ूबसूरत, जानें बनाने व इस्तेमाल का तरीका

हमें पूरा यक़ीन है कि आपने अपने बालों को लंबा व ख़ूबसूरत बनाने के लिए एवोकाडो, नारियल तेल, अंडे और बीयर से बने कई मास्क का इस्तेमाल किया होगा और इन सबने आपको ज़रूर फ़ायदा पहुंचाया होगा। लेकिन, अगर हम आपको बताएं कि एक ऐसी सब्ज़ी है, जिसके बिना आपका भोजन अधूरा रहता है, वह आपके हेयर केयर रूटीन के लिए भी ज़रूरी है?



आपको विश्वास नहीं हो रहा हो तो कोई बात नहीं, लेकिन बिना किसी लागलपेट के हम आपको बता दें कि वह प्याज़ है, जिसे आप अपने हेयर केयर रूटीन में शामिल कर सकती हैं। प्याज़ के रस से बना हेयर मास्क आपके हेयर फ़ॉलिकल्स को अतिरिक्त सल्फ़र प्रदान करके बालों के विकास में बढ़ोतरी करता है, जिससे बाल लंबे समय तक मज़बूत बने रहते हैं।

सामग्री

1. 2-3 टेबलस्पून प्याज़ का रस

2. 2 टेबलस्पून कैस्टर ऑयल

3. 1 कॉटन बड

प्याज़ के अलावा इस डीआईवाई हेयर मास्क में कैस्टर ऑयल का भी इस्तेमाल किया गया है। अगर पता नहीं तो आपको बता दें कि कैस्टर ऑयल आपके हेयर स्कैल्प के लिए बहुत फ़ायदेमंद होता है। इसमें रिकिनोलेइक एसिड और ओमेगा-6 फ़ैटी एसिड पाया जाता है; इसलिए जब इससे स्कैल्प की मालिश की जाती है तो यह ब्लड सर्कुलेशन को सुधारता है, बालों को आवश्यक नमी प्रदान करता है और बालों के विकास में भी सहायक होता है।

बनाने का तरीक़ा

1. एक प्याज़ लें और उसे छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें। अब इन टुकड़ों को ब्लेंडर में डालकर पेस्ट बनाएं। पेस्ट तैयार होने के बाद एक चीज़क्लोथ लें और सारा रस निकाल लें। हालांकि इसकी स्मेल आपको पसंद नहीं आएगी, लेकिन इस बात को लेकर ख़ुश हो जाएं कि इससे आपको घने, लंबे व मज़बूत बाल मिलेंगे।

2. प्याज़ का रस तैयार होने के बाद उसमें बराबर मात्रा में कैस्टर ऑयल डालें और दोनों को अच्छी तरह से मिलाएं। एक कॉटन पैड लें और उसे तैयार मिश्रण में डुबोएं। भीगे कॉटन पैड की मदद से मिश्रण को स्कैल्प पर लगाएं और अच्छी तरह से मसाज करें। बचे हुए मिश्रण को बालों की पूरी लंबाई तक लगा दें।

3. इस मिश्रण को अच्छे से 20-25 मिनट के लिए लगे रहने दें, फिर उसे एक सौम्य शैम्पू की मदद से धो दें। स्मेल से छुटकारा पाने के लिए कंडीशनर ज़रूर लगाएं।

इस्तेमाल का तरीक़ा

यह मास्क आपके बालों को घना और मज़बूत बनाने के लिए जादुई ढंग से काम करेगा। अच्छे परिणाम के लिए इस मास्क को सप्ताह में एक बार लगा सकती हैं। ध्यान रखें कि आपका कंडीशनर फ्रेगनेंस से भरपूर हो, जिससे प्याज़ की स्मेल दब जाएगी।

Related Articles

Back to top button