इंग्लैंड की परिस्थितियों में रन बनाना है तो सीधे बल्ले से खेलना महत्वपूर्ण: शार्दुल ठाकुर

लंदन, टीम इंडिया के आलराउंडर शार्दुल ठाकुर का मानना है कि अगर कोई बल्लेबाज इंग्लैंड की परिस्थितियों में रन बनाना चाहता है तो उसके लिए सीधे बल्ले से खेलना महत्वपूर्ण है। चौथे टेस्ट के पहले दिन टीम इंडिया के बल्लेबाजों ने काफी खराब प्रदर्शन किया तब शार्दुल ने केवल 36 गेंदों में 57 रनों की पारी खेलकर सुर्खियां बटोरीं।

शार्दुल ठाकुर ने दिन का खेल समाप्त होने के बाद प्रेस कांफ्रेंस में कहा, ‘इंग्लिश कंडीशन में आप जितना सीधे बल्ले से खेलेंगे उतने ही ज्यादा रन आपको मिलेंगे। यहां गेंद काफी स्विंग करती है, इसलिए सीधे खेलना बेहतर है। मेरे कोच मुझसे कहते हैं कि सीधे बल्ले से खेलें और टेल के साथ ज्यादा से ज्यादा स्कोर करें।’

शार्दुल ठाकुर ने कहा, ‘चाहे आप तेज गेंदबाज हों या बल्लेबाज आपको जिम्मेदारी लेनी होगी। अगर आप भारत के लिए खेल रहे हैं तो जब भी मौका मिले आपको जिम्मेदारी निभानी होगी। मेरे लिए यह एक चुनौती थी और जब भी मैं बल्लेबाजी करने उतरता हूं तो मुझे ऐसा प्रभाव पैदा करना पड़ता है कि यह मेरी टीम की जीत का द्वार खोल दे। ‘

दिन का खेल खत्म होने के समय इंग्लैंड ने तीन विकेट पर 53 रन बनाए थे। डेविड मलान 26 और क्रेग ओवरटन एक रन बनाकर क्रीज पर थे। इससे पहले टीम इंडिया 191 रनों पर आल आउट हो गई। क्रिस वोक्स ने चार और ओली राबिन्सन ने तीन विकेट लिए, जबकि जेम्स एंडरसन और क्रेग ओवरटन ने एक-एक विकेट लिए।  

गेंदबाजी में टीम इंडिया की योजना को लेकर शार्दुल ने कहा, ‘देखिए, अगर आप हमारा स्कोर देखें, तो यह बहुत ज्यादा नहीं है, सिर्फ 200 रन के आसपास है। इसलिए, इंग्लैंड की पहली पारी को नियंत्रण में रखना महत्वपूर्ण है। अगर आप देखें तो वे पहले ही तीन विकेट खो चुके हैं। फार्म में चल रहे बल्लेबाज जो रूट आउट हो गए हैं। इसलिए हमारे पास उन्हें कम स्कोर तक सीमित रखने का अवसर है ताकि हम खुद को खेल में बनाए रखें।

Related Articles

Back to top button