इस स्कीम में पैसा लगाने से होगा मोटा मुनाफा, जानें ये सरकारी योजना

नई दिल्ली, अगर आप सीनियर सिटिजन की कटेगरी में आते हैं और स्मॉल सेविंग स्कीम में निवेश करना चाह रहे हैं तो India Post की Senior Citizen Savings Scheme (SCSS) आपके लिए सबसे बेहतर विकल्पों में से एक साबित हो सकती है। ज्यादातर वरिष्ठ नागरिक रिटायरमेंट के बाद अपने खर्चों और जिंदगी को सही तरह से चलाने के लिए अलग अलग जगहों पर निवेश करते हैं। ऐसे में आप पोस्ट ऑफिस की SCSS स्कीम में निवेश कर सकते हैं जहां पर आपको काफी बढ़िया ब्याज दर के साथ निवेश पर सरकारी सुरक्षा का फायदा भी हासिल होता है।

कितना मिलता है ब्याज

इसके तहत निवेश करने पर आपको सालाना 7.4 फीसद ब्याज का लाभ हासिल होता है। यह पहली बार में डिपॉजिट की तारीख से 31 मार्च, 30 सितंबर, 31 दिसंबर को मिलता है और दूसरी बार में 31 मार्च, 30 जून, 30 सितंबर, और 31 दिसंबर को ब्याज दिया जाता है। इस योजना में ब्याज क्वाटरली आधार पर दिया जाता है और जमा करने की तारीख से जुड़ना शुरू होता है।

ब्याज को उसी डाकघर या ईसीएस में बचत खाते में ऑटो क्रेडिट के जरिए निकाला जा सकता है। सीबीएस डाकघरों में SCSS खातों के मामले में, मासिक ब्याज किसी भी सीबीएस डाकघर में बचत खाते में जमा किया जा सकता है। इस योजना के तहत मिलने वाले ब्याज पर टैक्स लगता है यदि सभी SCSS खातों में कुल ब्याज एक वित्तीय वर्ष में 50,000 रुपये से अधिक है तो निर्धारित दर पर टीडीएस भुगतान किए गए कुल ब्याज से काटा जाएगा। यदि फॉर्म 15 जी/15एच जमा किया जाता है और अर्जित ब्याज निर्धारित सीमा से अधिक नहीं है तो कोई टीडीएस नहीं काटा जाएगा।

कौन खुलवा सकता है अकाउंट

इस योजना के तहत 60 वर्ष से अधिक आयु का व्यक्ति अपना अकाउंट खुलवा सकता है। इसके अलावा 55 से 60 साल के बीच के रिटायर्ड नागरिक रिटायरमेंट बेनिफिट मिलने के 1 महीने के भीतर निवेश करने की शर्त पर अपना अकाउंट खुलवा सकता है। इस योजना के तहत खाता व्यक्तिगत तौर पर या पति पत्नी के साथ ज्वाइंट तौर पर खोला जा सकता है।

क्या है डिपॉजिट की रकम

SCSS में 1,000 रुपये के गुणक में अधिकतम 15 लाख रुपये का निवेश किया जा सकता है। इस योजना के तहत निवेश आयकर अधिनियम, 1961 की धारा 80 C के लाभ के लिए योग्य है।

Related Articles

Back to top button