Lux कोजी पर माचो की नकल का आरोप, जे जी होजिरी ने ASCI में शिकायत कराई दर्ज

माचो ब्रांड से अंडरवियर और गंजी बेचने वाली जे जी होजिरी ने लक्स इंडस्ट्रीज पर नकल करने का आरोप लगाया है। इसको लेकर जे जी होजिरी ने विज्ञापन नियामक एएससीआई (भारतीय विज्ञापन मानक परिषद) के समक्ष शिकायत भी दर्ज कराई है।

क्या है मामला: दरअसल, कोलकाता की लक्स इंडस्ट्रीज ने अपने लक्स कोजी कच्छा, बनियान के लिए अभिनेता वरुण धवन को लेकर नया विज्ञापन शुरू किया है। इस विज्ञापन पर जे जी होजियरी को आपत्ति है। जे जी होजियरी ने आरोप लगाया कि अमूल माचो का ‘टोइंग’ विज्ञापन की नकल की गई है। जे जी होजिरी का दावा है कि उसने यह विज्ञापन पहली बार 2007 में जारी किया था। जे जी होजरी ने इस बारे में शिकायत की है और एएससीआई ने आगे की प्रक्रिया के लिए कंपनी की शिकायत को स्वीकार भी कर लिया है।

विज्ञापन में किन चीजों से आपत्ति: अमूल माचो ब्रांड की कंपनी जे जी होजिरी ने लक्स इंडस्ट्रीज के विज्ञापन की कई चीजों पर आपत्ति जताई है। कंपनी के मुताबिक लक्स के विज्ञापन में जिस तरह से महिला ने अंडरवियर पकड़ रखा है या अंडरवियर का रंग, अंडरवियर का शेप भी नकल है। विज्ञापन के म्यूजिक और लोकेशन को लेकर भी जे जी होजिरी ने सवाल उठाए हैं।

लक्स इंडस्ट्रीज ने क्या कहा: हालांकि, लक्स इंडस्ट्रीज ने आरोप से इनकार करते हुए कहा कि उसकी प्रतिद्वंदी कंपनी को टेलीविजन पर आ रहे विज्ञापन की सफलता से खतरा महसूस हो रहा है। लक्स इंडस्ट्रीज ने एक बयान में कहा, ‘‘हमारा टीवी पर जारी कॉमर्शियल विज्ञापन मूल विचार पर आधारित है और उसे हमारी ‘क्रिएटिव एजेंसी’ ने तैयार किया। यह नकल किये गये विचार पर आधारित नहीं है। हमें लगता है कि हमारे विज्ञापन की सफलता से प्रतिस्पर्धी कंपनी को खतरा महसूस हो रहा है और वह निराधार आरोप लगा रही है।’’

Related Articles

Back to top button