करिअर

इन पांच बातों को ध्यान में रखते हुए करियर का करें चुनाव

आज के वक़्त में हर कोई चाहता है कि उसका करियर शानदार बने जिससे उसे जिंदगी में कभी भी किसी परेशानी का सामना न करना पड़े। मगर आज दुनिया जिस प्रकार आगे बढ़ रही है, उससे नौकरियों के लिए होड़ तथा प्रतिस्पर्धा भी बढ़ रही है। कुछ भी तय नहीं है कि आज आप कामयाब होंगे भी या नहीं। वही इन सबके बीच हर कोई अपने करियर को लेकर चिंतित है कि आगे क्या होगा। ऐसा कैसे होगा? यकीनन एक बेहतर करियर जिंदगी का बहुत आवश्यक विषय है जिसका उचित चुनाव आपकी जिंदगी की आगे की स्थिति तथा दिशा तय करता है। किस सेक्टर में करियर बनाना है, यह निर्धारित करने में ये 5 टिप्स आपके बहुत काम आएंगे।

करियर चुनते समय इन 5 टिप्स की लें सहायता:-

1-किसी के दबाव में करियर का चुनाव न करें:-
आप जिस सेक्टर में रुचि रखते हैं, जिस सेक्टर को आप अच्छी प्रकार जानते हैं। उस सेक्टर में आप ज्यादा सफल हो सकते हैं। किसी के दबाव में चुना गया करियर कभी भी कामयाबी तय नहीं करता है तथा न ही खुशी लाता है। इसलिए हमेशा उसी फील्ड में जाएं जिसमें आपका इंटरेस्ट है तथा जिसमें आपको विश्वास है कि आप अच्छा कर सकते हैं।

2-फील्ड के बारे में सभी जानकारी ले लें:-
किसी भी फील्ड को अपने करियर के तौर पर चुनने से पहले उससे जुड़ी सभी आवश्यक जानकारी इकट्ठा करें, इसके लिए आप पसंदीदा क्षेत्र के कामयाब लोगों से मिल सकते हैं तथा उनसे सलाह ले सकते हैं।

3-अपनी क्षमता को पहचान कर किसी फील्ड का चुनाव करें:-
किसी भी कामयाब शख्स से प्रभावित हुए बगैर अपनी योग्यता तथा स्किल का अच्छी तरह से विश्लेषण करें, फिर संबंधित सेक्टर में जाने का मन बनाएं।

4-अपने स्वभाव को पहचान कर फील्ड सेलेक्ट करें:-
आप सही करियर का चुनाव तभी कर पाएंगे जब आप अपने स्वभाव से अच्छी प्रकार वाकिफ होंगे। अपने स्वभाव को ध्यान में रखते हुए करियर चुनें। इसके अतिरिक्त ये भी  देखें कि क्या आप नौकरी कर सकते हैं या आपमें बिजनेस करने का स्किल है या फ्रीलांसर आपके स्वभाव के अनुरूप होगा।

5-अपने व्यवहार के उल्ट करियर न चुनें:-
अपने स्वभाव के उल्ट करियर का चुनाव न करें, क्योंकि आप उस सेक्टर में ज्यादा वक़्त तक टिके नहीं रह पाएंगे तथा अगर आप रहते भी हैं तो खुश रहने की संभावना कम हो जाएगी, जिसका असर निश्चित तौर पर आपकी निजी जिंदगी पर भी पड़ेगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button