बिजनेस

OYO का IPO जल्द हो सकता है लॉन्च, मार्केट से इतने बिलियन डॉलर जुटाएगी कंपनी

नई दिल्ली, जल्द ही मार्केट में OYO का Initial Public Offering (IPO) लॉन्च हो सकता है। इस दिशा में आगे बढ़ते हुए OYO के अगले हफ्ते, मार्केट रेगुलेटर बॉडी सेबी के पास ड्राफ्ट रेड हेरिंग प्रॉस्पेक्टस (DRHP) दाखिल करने की उम्मीद है। अपने इस IPO के जरिए OYO मार्केट से 1.2 बिलियन डॉलर जुटाने की योजना बना रही है।

OYO ने अपने सार्वजनिक निर्गम के प्रबंधन के लिए जेपी मॉर्गन, सिटी और कोटक महिंद्रा कैपिटल जैसे निवेश बैंकों को नियुक्त किया है। पिछले हफ्ते, हॉस्पिटैलिटी फर्म OYO की मूल कंपनी ओरावेल स्टेज के शेयरधारकों ने एक नियामक फाइलिंग के अनुसार, कंपनी को एक प्राइवेट लिमिटेड कंपनी से पब्लिक लिमिटेड कंपनी में बदलने के लिए अपनी मंजूरी दी थी।

इससे पहले, ओरावेल स्टेज के बोर्ड ने कंपनी की अधिकृत शेयर पूंजी को 1.17 करोड़ रुपये से बढ़ाकर 901 करोड़ रुपये करने की मंजूरी दी थी। अधिकृत पूंजी वह अधिकतम राशि होती है, जो एक कंपनी को किसी भी समय जारी करने की अनुमति होती है।

इस दिग्गज कंपनी ने लगाए हैं OYO में करोड़ो रुपये

इससे पहले सत्या नडेला द्वारा संचालित माइक्रोसॉफ्ट (Microsoft) ने एयरबीएनबी समर्थित भारतीय बजट होटल चेन ओयो (Oyo) में 50 लाख डॉलर का निवेश किया था, जिससे इसका मूल्यांकन 9 अरब डॉलर का हो गया था।

OYO की तरफ से एक रेगुलेटरी फाइलिंग में यह कहा गया था कि, “दुनिया की दिग्गज कंपनी माइक्रोसॉफ्ट ने इक्विटी शेयर और निजी नियोजन आधार पर, अनिवार्य परिवर्तनीय संचयी वरीयता शेयरों के माध्यम से, 50 लाख डॉलर (लगभग 37 करोड़ रुपये) का निवेश किया है।” हाल ही में सॉफ्टबैंक द्वारा ओयो की वैल्यू केवल तीन अरब डॉलर आंकी गई थी, जो उसके सबसे बड़े निवेशकों में से एक है।

रितेश अग्रवाल द्वारा संचालित किए जाने वाली इस कंपनी में एयरबीएनबी, चीनी राइड-हेलिंग दिग्गज दीदी चक्सिंग और राइड-हेलिंग फर्म ग्रैब रणनीतिक निवेशक हैं। संस्थापक और सीईओ रितेश ने जुलाई में यह कहा था कि, “कंपनी जल्द ही संभावित IPO पर विचार करेगी।”

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button