दिन की हेल्दी शुरूआत के लिए ब्रेकफास्ट में इन चीजों का सेवन, जानें फायदे

सुबह का ब्रेकफास्ट वो मील होता है जो दिनभर हमें एनर्जेटिक रखने में मदद करता है। इसलिए डॉक्टर्स और डाइटीशियन सुबह का नाश्ता कभी न छोड़ने की सलाह देते हैं। लेकिन यह तभी फायदेमंद होगा जब आप इसमें सेहतमंद चीजों को शामिल करेंगे। तो अगर आप भी हेल्दी और टेस्टी ब्रेकफास्ट फूड्स की तलाश में हैं तो परेशान न हों आज हम आपके लिए ऐसे हेल्दी फूड्स के बारे में बताने जा रहे है जिनका सेवन से आपके दिन की शुरुआत हेल्दी रहेगी…

आंवला जूस

अपने दिन की शुरूआत हेल्दी चीजों से करें। सुबह खाली पेट फ्रेश आंवले के जूस का सेवन करें इसके बाद ही अन्य चीजों का। आंवले के रस का सेवन या आंवले को किसी भी रूप में खाने पर यह ठंडक प्रदान करता है। आंवला विटामिन सी से भरपूर होता है और आपकी इम्यूनिटी को बढ़ाने में मदद करता है। आयुर्वेद में आंवले को बहुत गुणकारी माना जाता है। आंवले के सेवन से पाचन तंत्र को भी मजबूत बनाया जा सकता है। आंखों के लिए आंवला अमृत समान है, यह आंखों की रोशनी को बढ़ाने में सहायक होता है। इसके लिए रोजाना एक चम्मच आंवला के पाउडर को शहद के साथ लेने से लाभ मिलता है। शरीर में गर्मी बढ़ जाने पर आंवल सबसे बेहतर उपाय है। आंवले के रस का सेवन या आंवले को किसी भी रूप में खाने पर यह ठंडक प्रदान करता है।

चिया सीड्स

चिया सीड्स को अपनी डाइट में शामिल करने से शरीर को कई फायदे होते हैं। चिया सीड्स फाइबर, प्रोटीन, गुड फैट, कैल्शियम , मैग्नीज, मैग्निशियम और फास्फोरस से भरपूर होते हैं। चिया सीड्स को कई तरीकों से अपनी डाइट में शामिल किया जा सकता है। इन सुपर सीड्स को स्मूदी और सलाद के रूप में ब्रेकफास्ट में शामिल कर सकते हैं। चिया सीड्स एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं, जिसके स्वास्थ्य के लिए आश्चर्यचकित करने वाले लाभ हैं। ये एंटीऑक्सीडेंट बीजों में सेंसिटिव फैट को बासी होने से बचाते हैं। सबसे बड़ी खासियत ये है कि ये एंटीऑक्सीडेंट फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान से शरीर को सुरक्षा देते हैं। चिया सीड्स को पानी के साथ सुबह ग्रहण करने से डाइजेशन और बॉल मूवमेंट में सुधार होता है। अगर किसी भी व्यक्ति का डाइजेशन सिस्टम ठीक है तो इससे वजन घटने में काफी मदद मिलती है।

खजूर

खजूर सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माने जाते हैं। खजूर में कैल्शयिम, सेलेनियम, मैगनीज और कॉपर की काफी मात्रा होती है। खजूर में मौजूद लवण हड्डियों को मजबूत बनाने का काम करते हैं। खजूर इंस्टेंट एनर्जी का एक बड़ा सोर्स है। दिन की शुरूआत करने के लिए खजूर एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है। खजूर में घुलनशील फाइबर का एक समूह होता है जो अच्छे पाचन और कब्ज की समस्या को दूर करने में मदद कर सकता है। खजूर का सेवन ब्लड में हीमोग्लोबिन लेवल को इम्प्रूव करता है। हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो खजूर शरीर को इंफेक्शन से लड़ने की ताकत देता है। खजूर में कैल्शयिम, सेलेनियम, मैगनीज और कॉपर की काफी मात्रा होती है। खजूर में मौजूद लवण हड्डियों को मजबूत बनाने का काम करते हैं।

अंडे

रोजाना नाश्ते में अंडे का सेवन करने से आपके शरीर में कई बीमारियों को दूर रखने की ताकत बनी रहती है। सुबह के नाश्ते में अंडा शामिल करना भी फायदेमंद है। अंडे में नौ अमीनो एसिड होते हैं, जो शरीर की जरूरतों को पूरा करते हैं। इसमें विटामिन ए, बी, बी12, विटामिन डी, और विटामिन ई भी भरपूर मात्रा में होता है। इसके अलावा यह फॉलेट, सेलेनियम और कई खनिज लवणों का अच्छा स्त्रोत है। अंडे में मौजूद ओमेगा 3, विटामिन्स और फैटी एसिड दिमाग के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। इसमें कोलीन पाया जाता है, जिसके प्रयोग से स्मरण शक्ति तो बढ़ती ही है, दिमाग की कार्यक्षमता बढ़ जाती है और वह बेहतर काम करता है। वजन को संतुलित रखने में अंडा बहुत मददगार होता है। इसे खाने के बाद देर तक पेट भरा रहता है, और शरीर को उर्जा मिलती रहती है, जिससे आपको भूख कम लगती है और आपकी डाइट कम हो जाती है। इससे आपका वजन नियंत्रित रहता है।

केला

केले की गिनती चुनिंदा स्वादिष्ट और गुणकारी फलों में की जाती है। सुबह के नाश्ते को हेल्दी बनाने के लिए केले से अच्छा कोई नाश्ता नहीं है इसे दूध में मैश करके खाए या ऐसे ही ये दोनों तरह से फायदा करेगा। इसमें फाइबर पाया जाता है, जो वजन घटाने और पाचन क्रिया को सुचारू रूप से चलाने में मदद कर सकता है। केला रेसिस्टेंट स्टार्च से भरपूर होता है, जो फाइबर के रूप में कार्य करता है और पेट के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने का काम करता है। इसमें मैग्नीशियम भी पाया जाता है, जो टाइप 2 मधुमेह को रोकने का काम कर सकता है। जिन्हें हाइपरटेंशन की शिकायत रहती है उन लोगों के लिए केले का सेवन फायदेमंद साबित होता है। केला न सिर्फ इंसटेंट एनर्जी देता है बल्कि पेट को हेल्दी रखने में भी कारगर माना जाता है। उच्च रक्तचाप को नियंत्रित करने के लिए भी केले के गुण देखे जा सकते हैं। केले में भरपूर मात्रा में पोटैशियम पाया जाता है। पोटैशियम रक्त वाहिकाओं की दीवारों को आराम पहुंचाकर रक्तचाप को कम करने का काम कर सकता है।

भीगे बादाम

बादाम एक ऐसा ड्राई फ्रूट्स है जिसे सेहत के लिए सबसे ज्यादा फायदेमंद माना जाता है। बादाम में भरपूर मात्रा में विटामिन, मिनरल, एंटीऑक्सीडेंट्स, हेल्दी फैट्स आदि सबकुछ होता है, जिसकी शरीर को जरूरत हो सकती है। दिन की शुरूआत करने के लिए भीगे हुए बादाम एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है। जब आप बादाम को भिगोते हैं, तो इनकी न्यूट्रिएंट वैल्यू और बढ़ सकती है। रोज सुबह 5-8 भीगे बादाम का सेवन करना सेहत के लिए फायदेमंद हो सकता है। एक्सपर्ट के मुताबिक बादाम में विटामिन ई प्रचुर मात्रा में होता है। जो कि आपकी दिमागी क्षमता बढ़ाता है। इससे आपकी याद्दाश्त और सीखने की क्षमता बढ़ जाती है। बादाम में प्रोटीन और फाइबर काफी होता है, जो पेट को देर तक भरा रखता है और अस्वस्थ चीजें खाने की आशंका कम कर देता है। इसके अलावा बादाम से मेटाबॉलिज्म तेज हो जाता है और शरीर तेजी से फैट बर्न करता है।

दही

दही में काफी पोषक तत्व होते हैं। रोज दही खाने से न केवल आप तरोताजा रहते हैं बल्कि इससे पाचन तंत्र भी ठीक रहता है और पेट से जुड़ी समस्या भी नहीं होती। एक्सपर्ट्स सलाह देते हैं कि हर किसी को नाश्ते में एक कटोरी दही को जरूर शामिल करना चाहिए। दही हमारी गट हेल्थ के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। ब्रेकफास्ट में दही खाने से कई फायदे होते हैं। दही में प्रोबायोटिक्स पाए जाते हैं जो आपके पेट को साफ रखते है और आपका पाचन भी अच्छा रहता है। दही प्रोटीन, कैल्शियम, राइबोफ्लेविन, विटामिन B6 और विटामिन B12 जैसे पोषक तत्वों से समृद्ध होता है। रोज दही खाने से हाई ब्लड प्रेशर का खतरा काफी हद तक कम होता है। वहीं दिल से जुड़ी बीमारियों से दूर रखने में भी दही उपयोगी होता है। दही खाने से तनाव कम होता है। दही एनर्जी बूस्टर भी है। ये एक एंटीऑक्सीडेंट की तरह काम करता है और शरीर को हाइड्रेट भी करता है।

ओट्स

ओट्स खाने में स्वादिष्ट होने के साथ ही हेल्दी भी है। हर दिन नाश्ते में ओट्स खाने से आप दिन भर चुस्त-दुरुस्त महसूस करते हैं। ओट्स को जौ से तैयार किया जाता है। रोजाना आप अगर 30 से 40 ग्राम ओट्स का सेवन करते हैं तो इससे आपके शरीर को कई तरह के फायदे होते हैं। इसमें पाया जाने वाला विशेष प्रकार का फाइबर ‘बीटा ग्लूकैन’ शरीर को खूब फायदा पहुंचाता है। नियमित रूप से ओट्स का सेवन करने वालों व्यक्तियों में हाई ब्लड प्रेशर की समस्या नहीं पाई गई है। इनमें पाया जाने वाला फाइबर उच्च रक्तचाप की समस्या कम करता है। ओट्स में फाइबर और मैग्नीशियम पाया जाता है जो दिमाग में सेरोटोनिन की मात्रा को बढ़ाता है। इसे खाने से मस्तिष्क शांत रहता है। ओट्स खाने से कब्ज के रोगियों को फायदा मिलता है। इसमें पाए जाने वाले अनसॉल्युबल फाइबर से कब्ज की समस्या दूर हो जाती है और पाचन शक्ति बढ़ती है। ओट्स में कैल्शियम, पोटेशियम, विटामिन बी-कॉम्प्लेक्स और मैग्नीशियम भरपूर मात्रा में होता है। यह आपके नर्वस सिस्टम को दुरुस्त रखता है।

Related Articles

Back to top button