कई बीमारियों का रामबाण इलाज है अदरक, जानिए इसके फायदे

अदरक धरती पर मौजूद सबसे ज्यादा स्वास्थ्यप्रद मसालों में से एक है। पोषक तत्वों और बायोएक्टिव यौगिकों से भरा हुआ अदरक इंसान के शरीर और दिमाग के लिए लाभकारी होता है। अदरक की तासीर गर्म होती है, लेकिन इसका यही एक मात्र फायदा नहीं है। आयुर्वेद कहता है कि अदरक कई बीमारियों का इलाज है। अदरक में एंटी-इन्फ्लेमेटरी, एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-ऑक्सीडेंट गुण हैं जो गैस, अपच, सर्दी और सिर दर्द जैसी बीमारियों को आसानी से दूर करता है। ऐसे में आज हम आपको अदरक के पानी से शरीर को होने वाले फायदों के बारे में बता रहे है…

वजन घटाना

अदरक का पानी वजन घटाने का भी काम करता है। अगर आप नियमित रूप से अदरक का पानी पीते हैं तो यह आपकी भूख को कम करता है। इसके सेवन के बाद आपका पेट लंबे समय तक भरा हुआ महसूस होता है।

मासिक धर्म

मासिक धर्म में कई महिलाओं को दर्द और ऐंठन की शिकायत रहती है, ऐसे में अदरक के पानी का सेवन इसमें राहत दे सकता है। अगर मासिक धर्म की अनियमितता है, तो अदरक के पानी के सेवन करें।

कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करता

खराब कोलेस्ट्रॉल की वजह से हृदय रोग की संभावना बढ़ती है। हमारे द्वारा खाए जाने वाली चीजों की वजह से कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ता है। हाई कोलेस्ट्रॉल वाले व्यक्तियों को रोजाना अदरक के पानी का सेवन करना चाहिए। इससे इसमें राहत मिलती है।

डायबिटीज के मरीजों के लिए दवा

डायबिटीज के मरीजों के लिए अदरक अच्छी प्राकृतिक दवा है। अदरक के पानी के सेवन से इन्सुलिन का स्तर बढ़ाया जा सकता है। ब्लड शुगर कंट्रोल करने के लिए सुबह खाली पेट एक गिलास पानी में एक चम्मच अदरक का रस मिलाकर पीने से फायदा होगा।

त्वचा के लिए भी बड़े काम की

अदरक त्वचा के लिए भी बड़े काम की चीज है। इसका एंटी-ऑक्सिडेंट गुण एंटी एजिंग का काम करता है। यानी अदरक का रस त्वचा पर लगाया जाए तो झुर्रियां नहीं होती हैं। इसके रस की मदद से त्वचा पर होने वाले तरह-तरह के निशान जैसे मस्से और जलने के निशान को खत्म किया जा सकता है।

ऐसे बनाएं अदरक का पानी

सामग्री


– ताजा अदरक
– पानी – 3 कप
– शहद – 1 बड़ा चम्मच

अदरक का पानी बनाने का तरीका


– सबसे पहले अदरक को कद्दूक करें, इसे एक बाउल में डालें।
– 3 कप पानी उबाल लें।
– पानी में उबाल आने पर इसमें अदरक डाल दीजिए।
– गैस बंद कर दें और 5 मिनट के पानी को ऐसे ही रहने दें।
– एक गिलास में अदरक के टुकड़े निकालने के लिए तरल को छान लें।
– स्वाद के लिए इसमें एक चम्मच शहद डालें और अच्छी तरह मिलाएं।
– अदरक का पानी पीने के लिए तैयार है।

Related Articles

Back to top button