तालिबान की कार्यवाहक सरकार के गृह मंत्रालय ने घोषणा की, पंजशीर नागरिकों की हत्या की रिपोर्ट की करेगी जांच

तालिबान की कार्यवाहक सरकार के गृह मंत्रालय ने घोषणा की है कि वह पंजशीर प्रांत में नागरिकों की हत्या और उन्हें प्रताड़ित करने की कथित रिपोर्टों की जांच करेगा। मंत्रालय के प्रवक्ता कारी सईद खोस्ती की ओर से शुक्रवार को जारी बयान में क्या था, इसमें लिखा है कि ”इस्लामिक अमीरात ने माफी की घोषणा के बाद किसी को भी प्रताड़ित करने की इजाजत नहीं दी है. यह इस्लामिक अमीरात की नीति है। स्थानों, इस्लामिक अमीरात इसकी जांच करने की कोशिश करेगा,” घोषणा के बाद कई पंजशीर निवासियों ने कहा कि तालिबान के कुछ सदस्यों ने नागरिकों को प्रताड़ित किया और हथियारों की मांग की।

रिपोर्ट में प्रांत के निवासी इमाम रजा के हवाले से कहा गया है कि पांच दिन पहले तालिबान के सदस्यों ने उसे पकड़ लिया और छोड़ दिया लेकिन घंटों की यातना के बाद। उन्होंने कहा, “तालिबान ने मुझे ले लिया, मुझे पीटा, मुझे प्रताड़ित किया और हथियार मांगे। मैं चिल्लाया कि मेरे पास कोई नहीं है, लेकिन उन्होंने नहीं सुना।”

इस बीच, सोशल मीडिया पर पोस्ट किए गए एक वीडियो में, पंजशीर में इस्लामिक अमीरात के खुफिया विभाग के प्रमुख होने का दावा करने वाले एक व्यक्ति को यह कहते हुए सुना जा सकता है कि तालिबान सदस्यों ने प्रांत में कई लोगों को प्रताड़ित किया और यहां तक ​​कि उन्हें मार डाला। मंत्रालय ने अभी तक व्यक्ति की पहचान की पुष्टि नहीं की है और कहा है कि वह वीडियो की जांच करेगा। अगस्त के मध्य में देश पर कब्जा करने के बाद पंजशीर तालिबान के अधीन आने वाला आखिरी क्षेत्र था। नए सोशल मीडिया फ़ुटेज में, रेसिस्टेंस फ्रंट समूह की सेनाएं, जो पंजशीर के पतन से पहले उस पर वास्तविक नियंत्रण का प्रयोग करती थीं, ने कहा कि वे अभी भी प्रांत के कुछ हिस्सों में मौजूद हैं।

Related Articles

Back to top button