अमेरिका में कोरोना महामारी से मरने वाले लोगों की आकड़ा बढ़कर हुई 700,000

वाशिंगटन: संयुक्त राज्य अमेरिका में कोरोना महामारी से मरने वाले लोगों की तादाद 700,000 हो गई है। हालांकि अब डेल्टा वेरिएंट से उछाल धीमा होना शुरू हो गया है और अभिभूत अस्पतालों को कुछ राहत मिल रही है।

अमेरिका को 600,000 से 700,000 मौतों तक जाने में साढ़े तीन महीने लगे, जोकि बिना टीकाकरण वाले अमेरिकियों के माध्यम से फैले वेरिएंट के बड़े पैमाने पर था। मरने वालों की संख्या बोस्टन की जनसंख्या से भी अधिक है।

यह मील का पत्थर सार्वजनिक स्वास्थ्य नेताओं और अग्रिम पंक्ति के चिकित्सा पेशेवरों के लिए विशेष रूप से निराशाजनक है, क्योंकि लगभग छह महीने के लिए सभी पात्र अमेरिकियों के लिए टीके उपलब्ध हैं और शॉट्स अस्पताल में भर्ती होने और मृत्यु के खिलाफ अत्यधिक रक्षा करते हैं। अनुमानित 70 मिलियन पात्र अमेरिकियों का टीकाकरण नहीं हुआ है।

यूएफ हेल्थ जैक्सनविले के एक नर्स मैनेजर देबी डेलापाज़ ने कहा, ”आप कोविड से रोगियों को खो देते हैं और ऐसा नहीं होना चाहिए। उन्‍होंने याद किया कि कैसे गर्मियों में उछाल के दौरान अस्पताल कोविड-19 में एक दिन में आठ रोगियों को खो रहा था। यह ऐसा कुछ है, जो नहीं होना चाहिए।”

मरने वालों की संख्या बढ़ने के बावजूद सुधार के संकेत मिल रहे हैं। राष्ट्रव्यापी, अब कोविड-19 के साथ अस्पताल में लोगों की संख्या सितंबर की शुरुआत में 93,000 से अधिक से गिरकर लगभग 75,000 हो गई है। नए मामले औसतन प्रति दिन लगभग 112,000 घट रहे हैं, पिछले ढाई सप्ताह में लगभग एक-तिहाई की गिरावट।

मौतों में भी गिरावट आती दिख रही है, औसतन प्रति दिन लगभग 1900 जबकि एक सप्ताह पहले 2000 से अधिक।

अब अमेरिका में कोरोनावायरस के खिलाफ अधिकृत सभी उपचारों के लिए IV या इंजेक्शन की आवश्यकता होती है।

यूनिवर्सिटी ऑफ मिनेसोटा के संक्रामक रोग अनुसंधान और नीति केंद्र के निदेशक माइक ओस्टरहोम ने चेतावनी दी, “यदि आपको टीका नहीं लगाया गया है या प्राकृतिक संक्रमण से सुरक्षा है, तो यह वायरस आपको ढूंढ लेगा।”

भविष्यवाणी की गई है कि 1 जनवरी तक लगभग 90000 और अमेरिकियों की मृत्यु हो जाएगी। मॉडल का अनुमान है कि अगर लगभग सभी लोगों ने सार्वजनिक रूप से मास्क पहनकर उनमें से लगभग आधी मौतों को टाला जा सकता है।

Related Articles

Back to top button