IPL के 14वें सीजन के प्लेआफ में पहुंचने वाली तीन टीमों की हुई घोषणा, जानिए….

नई दिल्ली, इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के 14वें सीजन के प्लेआफ में पहुंचने वाली तीन टीमों की घोषणा हो गई है, लेकिन चौथे पायदान के लिए अभी भी जंग जारी है। प्लेआफ में पहुंचने के लिए अभी भी चार टीमों के बीच टक्कर जारी है। चेन्नई सुपर किंग्स, दिल्ली कैपिटल्स और रायल चैलेंजर्स बैंगलोर ने प्लेआफ के लिए क्वालीफाइ कर लिया है, लेकिन चौथे स्थान के लिए कोलकाता नाइट राइडर्स, राजस्थान रायल्स, मुंबई इंडियंस और पंजाब किंग्स के बीच प्लेआफ की रेस जारी है। आपके लिए ये भी जानना जरूरी है कि कोलकाता, राजस्थान, मुंबई और पंजाब के लिए प्लेआफ में पहुंचने के रास्ते किस तरह खुलेंगे?

अगर बात कोलकाता नाइट राइडर्स की करें तो केकेआर को सिर्फ राजस्थान रायल्स को हराना है और टीम प्लेआफ के लिए क्वालीफाइ कर जाएगी, क्योंकि इस समय केकेआर के खाते में 12 अंक हैं। अगर कोलकाता की टीम राजस्थान को हरा देती है तो फिर अच्छे नेट रन रेट की वजह से कोलकाता की टीम प्लेआफ के लिए क्वालीफाइ कर जाएगी और बाकी टीमें प्लेआफ की रेस से बाहर हो जाएंगी।

वहीं, अगर राजस्थान रायल्स को प्लेआफ के लिए क्वालीफाइ करना है तो फिर संजू सैमसन की कप्तानी वाली टीम को पहले मुंबई इंडियंस और फिर कोलकाता को हराना होगा। इस तरह 14 अंकों के साथ राजस्थान की टीम प्लेआफ के लिए क्वालीफाइ कर जाएगी, क्योंकि आरआर का नेट रन रेट काफी बेहतर है। अगर टीम एक भी मैच हार जाती है तो प्लेआफ में पहुंचने के रास्ते बंद हो जाएंगे।

मुंबई इंडियंस की बात करें तो पांच बार की चैंपियन टीम अगर आइपीएल 2021 के प्लेआफ में पहुंचना चाहती है तो फिर मुंबई इंडियंस को पहले राजस्थान रायल्स को हराना होगा और सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ जीत हासिल करनी होगी। हालांकि, इतने से बात नहीं बनेगी। मुंबई को प्लेआफ में पहुंचने के लिए ये आशा भी करनी होगी कि राजस्थान की टीम कोलकाता को हराए। इसके बाद ही मुंबई इंडियंस प्लेआफ में पहुंच पाएगी।

पंजाब किंग्स के लिए प्लेआफ में पहुंचने के दरवाजे लगभग बंद हैं, क्योंकि टीम अपना आखिरी मैच चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ जीत भी जाए तो कुल 12 अंक तक पहुंच पाएगी। पंजाब का नेट रन रेट भी उतना बेहतर नहीं है, लेकिन बड़ी हार-जीत अंतर पैदा कर सकती है। हालांकि, पंजाब के क्वालीफाइ करने के चांस तभी होंगे, जब राजस्थान रायल्स केकेआर को बड़े अंतर से हराए, मुंबई की टीम राजस्थान को रौंदे, मुंबई को सनराइजर्स हैदराबाद से हार मिले। इसके बाद कोलकाता, राजस्थान और मुंबई के अलावा पंजाब के भी 12 अंक हो जाएंगे और इस स्थिति में नेट रन रेट देखा जाएगा।

Related Articles

Back to top button