थॉमस नाम के हैकर की वजह से ठप हुए थे इंस्टाग्राम, व्हाट्सएप और फेसबुक

सोशल मीडिया के सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाले ऐप्स के अचानक बंद होने से सभी लोगों के चेहरे पर उदासी आ गई थी। जी दरअसल बीते सोमवार को फेसबुक, व्हाट्सप्प, इंस्टाग्राम तीनो ही बंद हो गए और अब इनके बंद होने के पीछे की वजह सामने आ गई है। मिली जानकारी के तहत सोमवार रात के समय अचानक ही इंस्टाग्राम, व्हाट्सएप और फेसबुक का सर्वर डाउन हो गया था। यह करीब छह घंटे तक बंद रहा और फिर सेवाएं बहाल हो सकीं।

अब यह खबर मिली है कि, ‘ये सेवाएं थॉमस नाम के हैकर की वजह से ठप हुई थीं। जिसे अमेरिका की खुफिया एजेंसी एफबीआई पकड़ेगी।’ जी हाँ, मिली जानकारी के तहत इसकी जिम्मेदारी एफबीआई साइबर क्राइम के ऑफिसर जॉन मैकक्लेन को दी गई है। बताया जा रहा है थॉमस एक बड़ा साइबर अपराधी है। बीते सोमवार को फेसबुक, इंस्टाग्राम, व्हाट्सऐप की सेवाएं करीब छह घंटे तक बंद रहीं और इसकी वजह से दुनियाभर के लोगों को परेशानी झेलनी पड़ी।

हालाँकि फेसबुक ने एक बयान में कहा है कि, ‘सेवाएं ठप होने का मूल कारण कॉन्फिगरेशन परिवर्तन था। सेवाएं ठप होने के चलते यूजर्स के डाटा में सेंधमारी का कोई सबूत नहीं है। हमपर दुनियाभर के लोग और व्यवसाय का विशाल समुदाय निर्भर है। उनके लिए हम खेद व्यक्त करते हैं। हमें ये जानकारी देकर खुशी हो रही है कि अब ये सेवाएं ऑनलाइन वापस आ रही हैं।’

आप सभी जानते ही होंगे कि इंस्टाग्राम और व्हॉट्सएप के स्वामित्व वाली कंपनी फेसबुक है। वहीं जब सेवाएं ठप हुईं, तो आईफोन और एंड्रॉइड दोनों पर व्हाट्सएप यूजर्स फोन या वीडियो कॉल नहीं कर पा रहे थे। केवल यही नहीं बल्कि मैसेज भी नहीं भेज पा रहे थे ना प्राप्त कर पा रहे थे। इन तीनों सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के यूजर्स को काफी समय तक ‘एरर’ दिखाता रहा और कुछ लोग फ़ोन रीस्टार्ट करते रहे तो कुछ लोग नेट बंद कर चालू।

Related Articles

Back to top button