उत्तराखंड: एम्स ऋषिकेश में आज आक्सीजन प्लांट का उद्घाटन करेंगे पीएम मोदी

ऋषिकेश, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी गुरुवार को अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) ऋषिकेश में पीएम केयर्स फंड से निर्मित आधुनिक आक्सीजन प्लांट का उद्घाटन करेंगे। इसके साथ ही वह देशभर में इस फंड से स्थापित 35 आक्सीजन प्लांट का वर्चुअल लोकार्पण भी करेंगे। प्रधानमंत्री सेना के हेलीकाप्टर से सुबह 10:45 बजे एम्स ऋषिकेश के हेलीपैड पर लैंड करेंगे। हालांकि, प्रशासन की ओर से तत्कालिक परिस्थिति के अनुसार देहरादून के जौलीग्रांट एयरपोर्ट पर भी प्रधानमंत्री के आगमन के मद्देनजर व्यवस्था की गई है।

प्रधानमंत्री के एम्स ऋषिकेश पहुंचने की शासन और प्रशासन की ओर से सभी तैयारियां पूर्ण कर ली गई हैं। आयोजन स्थल और आसपास क्षेत्र की सुरक्षा व्यवस्था स्पेशल प्रोटेक्शन ग्रुप (एसपीजी) ने संभाल ली है। उत्तराखंड पुलिस सुरक्षा व्यवस्था में सहयोग कर रही है। एम्स के आसपास कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गई है। एम्स में पहले से निर्मित हेलीपैड में तीन हेलीकाप्टर के लैंड करने की सुविधा उपलब्ध है। सेना के हेलीकाप्टर यहां लैंडिंग का पूर्वाभ्यास कर चुके हैं। प्रधानमंत्री के दौरे को देखते हुए बुधवार को मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी से लेकर शासन-प्रशासन के आला अधिकारियों ने यहां व्यवस्था का जायजा लिया। मुख्यमंत्री ने समय पर सभी व्यवस्थाएं पूरी करने के निर्देश अधिकारियों को दिए हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री का उत्तराखंड से विशेष लगाव है। इसी का परिणाम है कि राज्य को आल वेदर रोड, ऋषिकेश-कर्णप्रयाग रेल परियोजना, उड़ान योजना से एयर कनेक्टिविटी की मजबूती समेत केदारनाथ पुनर्निर्माण की सौगात राज्य को मिली है। उधर, प्रोटोकाल मंत्री डा धन सिंह रावत ने बताया कि प्रधानमंत्री के ऋषिकेश पहुंचने पर राज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल गुरमीत सिंह (सेनि) और मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी उनकी अगवानी करेंगे। आक्सीजन प्लांट के लोकार्पण कार्यक्रम में सरकार के मंत्रियों के साथ ही पक्ष-विपक्ष के विधायकों, राज्य के सभी सांसदों को भी आमंत्रित किया गया है।

Related Articles

Back to top button