पेट और हार्ट के लिए बेहद फायदेमंद होता है मूंग दाल, जानिए….

अगर आप काम करते वक्त जल्दी थक जाते हैं. अकसर सिर दर्द की समस्या से परेशान रहते हैं तो यह कमजोरी के लक्षण हो सकते हैं. ऐसे में हम आज आपके लिए मूंग दाल के फायदे लेकर आए हैं. जी हां भारतीय भोजन में मूंग का खूब प्रयोग किया जाता है. वैसे तो सभी दालें प्रोटीन से भरपूर और सेहत का खजाना हैं. लेकिन मूंग की दाल का सेवन सेहत के लिए बेहद लाभकारी माना गया है.

कैसे करें सेवन
डाइट एक्सपर्ट डॉक्टर रंजना सिंह के अनुसार, अगर अंकुरित मूंग दाल सुबह-सुबह खाई जाए तो शारीरिक कमजोरी दूर हो सकती है. क्योंकि इसमें अधिक मात्रा में प्रोटीन, अमीनो एसिड और एंटीऑक्‍सीडेंट गुण पाए जाते हैं, जो शरीर को कई गंभीर बीमारियों (Chronic Diseases) से बचाते हैं. इसमें विटामिन ‘ए’, ‘बी’, ‘सी’ और ‘ई’ की भरपूर मात्रा होती है, जो सेहत के लिए बेहद जरूरी माने गए हैं.

मूंग दाल में पाए जाने वाले पोषक तत्व
मूंग दाल में कार्बोहाइ‍ड्रेट, फाइबर, विटामिन बी9, मैग्‍नेशियम, मैग्‍नीज, विटामिन बी4, फॉस्‍फोरस, पोटैशियम, जिंक, आयरन, विटामिन बी 2, बी3, बी5, बी6 आदि पाया जाता है. इसे प्रोटीन का बेहतरीन विकल्‍प माना जाता है.

मूंग दाल के फायदे

1. पेट के लिए लाभकारी
मूंग दाल में मौजूद फाइबर पेट को हेल्‍दी रखता है. इसमें मौजूद कार्ब भी अन्‍य चीजों की तुलना में अधिक हेल्‍दी होता है, जिससे पेट को डीटॉक्‍स करने और क्‍लीन करने में सहायता मिलती है.

2. इन बीमारियों से बचाती है मूंग दाल
मूंग की दाल में भरपूर मात्रा में तरह-तरह के एंटीऑक्‍सीडेंट तत्‍व पाए जाते हैं, जो शरीर को फ्री रेडिकल्‍स से बचाते हैं. अधिक मात्रा में फ्रीरेडिकल्‍स  शरीर में कैंसर, इनफ्लामेशन, हार्ट डिजीज आदि की समस्‍याओं का कारण होती हैं.

3. दिल को रखता है ठीक
एक शोध के मुताबिक, यह एलडीएल कोलेस्‍ट्रोल को नियंत्रित करने में सक्षम है, जिस वजह से हार्ट की समस्‍या को दूर रखने के लिए इसका सेवन जरूर करना चाहिए.

4. वजन कम करे
डाइट एक्सपर्ट डॉक्टर रंजना सिंह की मानें तो मूंग दाल के सेवन से वजन को भी कम किया जा सकता है. इसमें हाई फाइबर और प्रोटीन होता है. इसके सेवन से भूख लगने वाले हार्मोन्‍स उतने सक्रीय नहीं होते और पेट लंबे समय तक भरा रहता है.

5. ब्‍लड प्रेशर को रखे ठीक
मूंग की दाल ब्लड प्रेशर को कंट्रोल रखने में मदद करती है. इसमें मौजूद पोटैशियम, मैग्‍नीशियम और फाइबर ब्‍लड प्रेशर को नियंत्रित रखने में काफी काम आता है.

Related Articles

Back to top button