7वां वेतन आयोग: इन अफसरों का होगा प्रमोशन, जानें कितनी बढ़ेगी सैलरी

नई दिल्‍ली, केंद्रीय कर्मचारियों के लिए खुशखबरी है। उनके प्रमोशन का रास्‍ता साफ हो गया है। यह प्रमोशन Indian Railways के अफसरों का होगा। सरकारी आदेश के मुताबिक इन अफसरों को 7th Pay Commission के तहत प्रोन्‍नति दी जा रही है। इससे वे 25350 रुपए एंट्री पे से 29500 रुपए एंट्री पे के लेवल में चले जाएंगे।

Dy. Secretary/Jt. Director के पद पर होगी प्रोन्‍नति

राष्‍ट्रपति की ओर से जारी सरकारी आदेश के मुताबिक Railway Board Secretariat Service (RBSS)/Railway Board Secretariat Stenographers Service (RBSSS) के अफसरों का प्रमोशन इस साल ड्यू हो गया था। उन्‍हें अब इस Under Secretary/Dy. Director/Pr. Private Secretary से प्रमोट कर Dy. Secretary/Jt. Director/Sr. Principal Private Secretary बनाया जा रहा है। इस दौरान उनकी सैलरी में भी बढ़ोतरी होगी।

1.8 लाख रुपए तक बढ़ जाएगी सालाना सैलरी

AG ऑफिस ब्रदरहुड के पूर्व अध्‍यक्ष एचएस तिवारी ने Jagran.com को बताया कि इस प्रमोशन से अफसरों की सैलरी में करीब 15000 रुपए महीने के आसपास बढ़ोतरी होगी। सालाना आधार पर देखें तो करीब 180000 रुपए की। इस लेवल में एंट्री बेसिक पे 67700 रुपए महीने से 78800 रुपए महीना है। इसके साथ ही महंगाई भत्‍ते (Dearness Allowance), यात्रा भत्‍ता (Transport Allowance), मकान किराया भत्‍ता (House rent Allowance) और दूसरे भत्‍तों में बढ़ोतरी होगी। कुल मिलाकर बेसिक पे में सबसे ज्‍यादा फर्क देखने को आएगा। यह करीब 12 हजार रुपए तक बढ़ जाएगी।

Pay Band III में आएंगे

एचएस तिवारी ने बताया कि 7th Pay Matrix के तहत यह Pay Band III है। केंद्र सरकार के कार्मिक विभाग ने प्रोन्‍नति का आदेश राष्‍ट्रपति से मंजूरी लेने के बाद जारी किया है। इन्‍हें दो इंक्रीमेंट मिलेंगे। दो इंक्रीमेंट की बात करें तो Level 11 का सेकंड इंक्रीमेंट 69700 बेसिक पे से 81200 रुपए बेसिक का होता है।

हर साल दो इंक्रीमेंट मिलते हैं

एचएस तिवारी के मुताबिक 7वें वेतन आयोग में हर साल दो इंक्रीमेंट मिलते हैं। अगर प्रमोशन ड्यू है तो वह भी उसके साथ होता है। इसमें Pay Matrix के मुताबिक सैलरी बढ़ती है। इस पे मैट्रिक्‍स को 7वां वेतन आयोग लागू होने के बाद लगाया गया था।

Related Articles

Back to top button