उत्तराखंड के विश्वविद्यालय में दशकों बाद बदलेगा पढ़ाई का सिलेबस, ये होंगे बदलाव

दशकों बाद उत्तराखंड के सरकारी विवि के सिलेबस में बदलाव होने जा रहा है। अगले सत्र से लागू होने वाले इस बदलाव के लिए कॉमन फ्रेमवर्क तैयार किया जाएगा। इसके लिए कुमाऊं विवि के कुलपति की अध्यक्षता में कमेटी बना दी गई है। अगले सत्र से नई शिक्षा नीति लागू होनी है। सारे कॉलेजों का सिलेबस पूरी तरह बदलना है।  इसमें रोजगारपरक और आने वाले वक्त की जरूरत को देखते हुए उपयोगी पाठ्यक्रम शामिल किए जाने हैं।

इसमें ऐसे तथ्य शामिल नहीं होंगे, जो कहीं काम ना आते हों और सिर्फ परीक्षाएं पास करने के लिए पढ़े जाते हों। उत्तराखंड के सभी सरकारी विवि में एक जैसा सिलेबस लागू होना है। इसके लिए कॉमन फ्रेमवर्क तैयार होना है, जिसकी तैयारियां शुरू हो गई हैं। तीन दिन पहले ही इसे लेकर तमाम विवि के कुलपतियों की बैठक भी हुई।

तय किया गया कि साइंस सिलेबस कुमाऊं विवि, कॉमर्स और तकनीकी का सिलेबस श्रीदेवसुमन और बाकी का दूसरे विवि तैयार करेंगे। इसे कमेटी से पास होने के बाद सरकार को भेजा जाएगा। इसमें दून विवि, सोबन सिंह जीना विवि समेत पांच विवि शामिल हैं। श्रीदेव सुमन विवि के कुलपति डॉ. पीपी ध्यानी ने बताया कि अभी कमेटी की बैठक हुई है। जल्द ही इस पर काम शुरू किया जाएगा।

Related Articles

Back to top button