लहराते, सुंदर और काले बालों के लिए अपनाएं ये टिप्स

खूबसूरत लहराते काल बाल किसे नहीं चाहिए, लेकिन ऐसा होता कहां है.. प्रदूषण और पोषण के अभाव में बाल पतले होते जाते हैं, झड़ने लगते हैं और यह समस्या बदलते मौसम में बढ़ जाती है। आइए जानें कुछ खास बातें बालों के लिए…

त्वचा की तरह बालों को भी पोषक तत्वों की ज़रूरत होती है और सबसे ज़्यादा ज़रूरत होती है ऑयल मसाज की। अतः सप्ताह में एक दिन Oil massage के लिए वक़्त निकालें।

ऑयल मसाज़ से बालों को जड़ से मज़बूती मिलती है और बाल तेज़ी से बढ़ते हैं।
नियमित रूप से तेल लगाने से बाल सिल्की सॉफ्ट बनते हैं।
ऑयल मसाज से सुकून का एहसास होता है, साथ ही ये स्ट्रेस भी दूर कर देता है।
बालों की लंबाई को देखते हुए एक कटोरी में कोकोनट ऑयल यानी नारियल का तेल लें। फिर इसमें कुछ कड़ीपत्ता डालकर हल्का गरम करें। अब इसे बालों में लगाएं और धीरे-धीरे स्कैल्प की मालिश करें।

1/2 कप ऑलिव ऑयल में एक संतरे का जूस मिलाएं। मिश्रण को हल्का गरम करें और हल्के हाथों से स्कैल्प का मसाज़ करते हुए बालों में लगाएं। 15-20 मिनट बाद कुनकुने पानी से बाल धो लें।

बालों के लिए बेबी ऑयल भी फ़ायदेमंद है। इसके लिए 1 अंडे के पीले भाग को अच्छी तरह फेंटें। जब झाग बनने लगे तो इसमें 1 टी स्पून बेबी ऑयल डालकर कुछ देर और फेंटें। अब इस मिश्रण में थोड़ा-सा पानी मिलाकर स्कैल्प का मसाज़ करते हुए बालों में लगाएं। 20 मिनट बाद बाल धो लें।

अगर आपके बाल रूखे और बेजान हो गए हैं, तो आल्मंड और जोजोबा ऑयल हेयर पैक लगाएं।
नॉर्मल हेयर के लिए आप सैंडल हेयर पैक लगा सकती हैं।
बाल धोने से 2-3 घंटे पहले बालों में मेहंदी लगाएं। मेहंदी से बाल सॉफ्ट, स्ट्रॉन्ग और घने नज़र आते हैं।
शैम्पू के बाद बालों में मुल्तानी मिट्टी का लेप लगाएं और 1 घंटे बाद बाल धो लें। ये एक बेहतरीन कंडीशनर है।

बालों को शैम्पू करते वक़्त निम्न बातों को ध्यान में रखें:आपके बाल अगर ऑयली हैं, तो रोज़ाना या एक दिन छोड़कर अगले दिन शैम्पू करें।
नॉर्मल बालों को सप्ताह में कम से कम तीन बार शैम्पू किया जा सकता है।

कर्ली यानी घुंघराले बाल सूखे और सख़्त होते हैं, इनके लिए सप्ताह में एक से दो बार ड्राई हेयर शैम्पू यूज़ करना चाहिए।
बालों में उंगली के पोरों से शैम्पू लगाएं। इससे बालों की गंदगी दूर होती है और स्कैल्प अच्छी तरह साफ़ हो जाता है।

शैम्पू के बाद बालों में कंडीशनर ज़रूर लगाएं, ख़ासकर तब जब आपके बाल ज़्यादा रूखे हों। आपके बाल यदि ऑयली हैं, तो रोज़ाना कंडीशनर के इस्तेमाल से बचें और यदि नॉर्मल हैं, तो रोज़ या एक दिन छोड़कर भी यूज़ कर सकती हैं।

हेयर सिरम
शैम्पू और कंडीशनर के बाद बालों में चमक लाने के लिए हेयर सिरम यूज़ करें। नॉर्मल हेयर की बजाय ये ड्राई और कर्ली हेयर के लिए ज़्यादा उपयुक्त होता है। इससे बाल भी कम टूटते हैं।

Related Articles

Back to top button