दिल्ली में घंटों की भारी बारिश के बाद कई हिस्सों में हुआ जलभराव, IMD ने की ये भविष्यवाणी

नई दिल्ली: दिल्ली और आसपास के शहरों में रात भर कई घंटों की भारी बारिश के बाद कई हिस्सों में जलभराव हो गया, जिससे आज सुबह यातायात की गति धीमी हो गई।

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने भविष्यवाणी की है कि पूरी दिल्ली और आसपास के इलाकों में अलग-अलग स्थानों पर मध्यम तीव्रता से भारी तीव्रता के साथ गरज के साथ बारिश जारी रहेगी।

मौसम विभाग ने कहा, ”पूरी दिल्ली, गुरुग्राम, गोहाना, गन्नौर, होडल, औरंगाबाद, पलवल, फरीदाबाद, बल्लभगढ़, पानीपत, सोहाना, मानेसर, नूंह, रेवाड़ी, नारनौल, करनाल, कोसली (हरियाणा), बुलंदशहर, गुलोठी, नोएडा, गाजियाबाद, ग्रेटर नोएडा, शामली, अतरोली, देवबंद, नजीबाबाद, मुजफ्फरनगर, कांधला, बिजनौर, खतौली, सकोटी टांडा, हस्तिनापुर, चांदपुर, बड़ौत, दौराला, मेरठ, मोदीनगर, हापुड़, किठौर, गढ़मुक्तेश्वर, पिलाखुआ, सिकंदराबाद, जट्टारी, खुर्जा, मुरादाबाद, टूंडला, मथुरा, अलीगढ़, हाथरस, आगरा (यूपी), नदबई, भरतपुर, नगर (राजस्थान) अगले 2 घंटों के दौरान के अलग-अलग स्थानों पर मध्यम तीव्रता के साथ भारी बारिश जारी रहेगी।”



रविवार को भी राष्ट्रीय राजधानी में भारी बारिश हुई, जिससे कई इलाकों में जलभराव और ट्रैफिक जाम हो गया, जिससे यात्रियों को असुविधा हुई। रविवार को अधिकतम तापमान 33 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहा जबकि रविवार को न्यूनतम तापमान सामान्य से चार डिग्री अधिक 23.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

हालांकि, पराली जलाने से शहर की वायु गुणवत्ता में भी गिरावट देखी जा रही है। पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के पूर्वानुमान निकाय ने कहा कि शहर का वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 350 दर्ज किया गया, जो पीएम2.5 के साथ ‘बहुत खराब’ श्रेणी में आता है।

आईएमडी ने कहा कि दिल्ली में पिछले 24 घंटों में 3 मिमी बारिश हुई और सापेक्षिक आर्द्रता 90 प्रतिशत थी। मौसम विभाग ने बेमौसम बारिश के लिए पश्चिमी विक्षोभ को जिम्मेदार ठहराया है।

दिल्ली के अलावा, उत्तर प्रदेश और हरियाणा के लगभग सभी आसपास के इलाकों में मध्यम से भारी बारिश की भविष्यवाणी की गई है।

Related Articles

Back to top button