सुंदरता में चार चांद लगाने के लिए आजमायें मसूर दाल के ये नुस्खे

त्वचा पर पड़े मुंहासों के निशान को हटाना हो, त्वचा की रंगत को गोरा करना हो या फिर गर्मी में चेहरे पर ठंडक का एहसास चाहते हो। यह सभी संभव है मसूर दाल के इन 3 घरेलू नुस्खों से। आइए, जानते हैं उन्हीं के बारे में –

1 चेहरे पर ठंडक के लिए – गर्मियों में मसूर की पिसी दाल में शहद और दही मिलाकर चेहरे पर लगाएं। यह फेस पैक चेहरे को ठंडक पहुंचाता है।

2 मुंहासों के निशान हटाने के लिए – यदि चेहरे व पीठ पर मुंहासों के निशान पड़ गए हों तो उन्हें हटाने के लिए भी मसूर की दाल का फेस पैक लगाएं। फेस पैक बनाने के लिए मसूर की दाल व चावल को दरदरा पीस लें। अब उसमें चंदन पावडर, मुलतानी मिट्टी व सूखे संतरे के छिलकों को पीसकर मिला लें। आप चाहे तो इस मिश्रण में 2 चम्मच खीरे का रस भी मिला सकते है। फिर इसे चेहरे व अन्य स्थानों पर लगाएं और सूखने पर धो लें। ऐसा नियमित करने पर मुंहासों के निशान हल्के होकर हटने में मदद मिलेगी।

3 गोरी रंगत पाने के लिए – मसूर की दाल का पावडर बनाकर उस में अंडे की जर्दी मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। इस पेस्ट को धूप में सुखाकर किसी शीशी में भर लें। प्रतिदिन रात को सोने से पहले इस मिश्रण में 2 बूंदे नींबू का रस व 1 बड़ा चम्मच कच्चा दूध मिलाकर चेहरे पर लगाएं। आधा घंटे बाद ठंडे पानी से धो लें, इससे चेहरा गोरा होने में मदद मिलती है। 

Related Articles

Back to top button