बिजनेस

टेस्ला के CEO एलन मस्क की एक ही दिन में 36.2 अरब डॉलर बढ़ी दौलत

अक्सर सुर्खियों में रहने वाले एलन मस्क (Elon Musk) और मालामाल हो गए हैं। टेस्ला (Tesla) के सीईओ एलन मस्क की दौलत एक ही दिन में 36.2 अरब डॉलर (2.71 लाख करोड़ रुपये) बढ़ गई है। मस्क की दौलत में यह तेज उछाल हर्ट्ज ग्लोबल होल्डिंग्स की तरफ से 100,000 टेस्ला का ऑर्डर दिए जाने के बाद आया है। इस बड़े ऑर्डर के बाद टेस्ला के शेयरों में 14.9 फीसदी का उछाल आया है और वह 1,045.02 डॉलर के लेवल पर पहुंच गए। रॉयटर्स कैलकुलेशंस के मुताबिक, टेस्ला दुनिया की सबसे वैल्यूएबल ऑटोमेकर बन गई है। 

टेस्ला में मस्क की हिस्सेदारी की वैल्यू 289 बिलियन डॉलर
Refinitiv के मुताबिक, ट्रिलियन डॉलर क्लब में शामिल हुए टेस्ला में एलन मस्क की हिस्सेदारी 23 फीसदी है। एलन मस्क की हिस्सेदारी की वैल्यू अभी करीब 289 बिलियन डॉलर है। टेस्ला के अलावा एलन मस्क रॉकेट बनाने वाली कंपनी SpaceX के बड़े शेयरहोल्डर और सीईओ हैं। सीएनबीसी की एक रिपोर्ट के मुताबिक, अक्टूबर सेकेंडरी शेयर सेल में SpaceX की नेटवर्थ 100 बिलियन डॉलर थी।

दौलत में एक दिन में सबसे बड़ा उछाल
एलन मस्क की टोटल नेटवर्थ अब 288.6 बिलियन डॉलर हो गई है, जो कि Exxon Mobil या Nike की मार्केट वैल्यू से कहीं ज्यादा है। ब्लूमबर्ग बिलेनियर्स इंडेक्स के इतिहास में यह एक दिन में दौलत में सबसे बड़ा उछाल है। पिछले साल चाइनीज टाइकून झांग शानशान की दौलत एक दिन में 32 बिलियन डॉलर बढ़ी थी। अब मस्क ने उन्हें पीछे छोड़ दिया है। साल 2021 में एलन मस्क की दौलत 119 बिलियन डॉलर बढ़ी है। 

ट्रिलियन डॉलर क्लब में पहली कार कंपनी 
ट्रिलियन-डॉलर मार्केट कैप वाली कंपनियों के एलीट क्लब में शामिल होने वाली टेस्ला पहली कार कंपनी है। इस एलीट क्लब में ऐपल (Apple), अमेजन, माइक्रोसॉफ्ट और अल्फाबेट शामिल हैं। मार्केट कैप के मामले में टेस्ला फिलहाल फेसबुक (Facebook) से आगे निकल गई है। फेसबुक का मार्केट कैप 926 बिलियन डॉलर के करीब है।

Related Articles

Back to top button