यूपी में अन्य राज्यों से आने वालों का होगा कोरोना टेस्ट, सीएम योगी ने दिया निर्देश

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अधिकारियों को अन्य राज्यों या देश के बाहर से राज्य में प्रवेश करने वाले किसी भी व्यक्ति पर कोविड -19 परीक्षण करने का निर्देश दिया है। इसमें दुनिया भर के लोगों के साथ-साथ केरल और महाराष्ट्र जैसे राज्यों के लोग भी शामिल हैं। उन्होंने यह भी कहा कि सरकार को अधिक से अधिक लोगों को टीका लगाने पर ध्यान देना चाहिए जो दूसरी खुराक के लिए पात्र हैं। यहां तक ​​​​कि उत्तर प्रदेश में सक्रिय मामलों की संख्या 100 के आसपास बनी हुई है, मुख्यमंत्री ने अधिकारियों से आत्मसंतुष्ट नहीं होने को कहा है। जबकि राज्य ने अब तक पूरी तरह से टीकाकरण (लगभग 3 करोड़) लोगों की अधिकतम संख्या दर्ज की है, लगभग एक करोड़ लोगों को अभी तक उनकी दूसरी खुराक प्राप्त नहीं हुई है।

सरकार के एक प्रवक्ता के अनुसार, “मुख्यमंत्री ने कहा है कि यह सुनिश्चित करने के लिए प्रयास किए जाने चाहिए कि हर किसी को अपना दूसरा शॉट समय पर मिले। राज्य द्वारा शनिवार को पहले से ही उन लोगों के लिए अलग रखा गया है जिन्हें अपना दूसरा शॉट लेने की आवश्यकता है।” इस बीच, अन्य राज्यों और पड़ोसी देशों में कोविड-19 मामलों की संख्या बढ़ने के कारण, निगरानी समितियों को सतर्क रहने और घर के दौरे पर फिर से ध्यान देने के लिए कहा गया है।

निगरानी समितियों के सदस्य घरों का दौरा करेंगे, संभावित रोगियों की पहचान करेंगे, दवाएं और पल्स ऑक्सीमीटर वितरित करेंगे, और इसी तरह, राज्य में महामारी के प्रसार को नियंत्रित करने में मदद करेंगे। समितियों को वेक्टर जनित बीमारियों के प्रसार पर नजर रखने और उस पर रिपोर्ट देने के लिए भी कहा गया है। उन्होंने कहा कि त्योहारों के मौसम के दौरान इस अभ्यास को तेज किया जाएगा, जब अधिक मामलों की संभावना होगी।

Related Articles

Back to top button