कुशेश्वरस्थान में 49 और तारापुर में 50.05 प्रतिशत पड़े वोट, दो दिन बाद रिजल्ट

बिहार विधानसभा की दो सीटों पर शनिवार को शांतिपूर्ण तरीके से मतदान संपन्न हुआ।  सीईओ (मुख्य निर्वाचन अधिकारी) बिहार एचआर श्रीनिवास और एजीजी पुलिस मुख्यालय जितेंद्र सिंह गंगवार ने बताया कि कुशेश्वरस्थान में 49 प्रतिशत और तारापुर में 50.05 प्रतिशत वोट पड़े। दोनों सीटों को मिलाकर कुल 49.59 प्रतिशत जनता ने मताधिकार का प्रयोग किया। राजद सुप्रीमो लालू यादव ने दोनों ही सीटों पर जीत का दावा किया है। इधर, एनडीए भी अपनी विजय होने का दावा कर रहा है।

Highlights Bihar Election Tarapur, Kusheshwarsthan Voting Update

03.20 PM: तीन बजे दिन तक दरभंगा के कुशेश्वरस्थान (अजा) सीट पर कुल 45.08 प्रतिशत मतदान हो चुका था। इनमें महिलाओं की संख्‍या ज्‍यादा है। महिलाओं का वोट प्रतिशत 46.9 है जबकि पुरुषों का 44.7 है। वहीं मुंगेर के तारापुर विधानसभा क्षेत्र में तीन बजे तक 48 प्रतिशत वोट पड़े हैं। 

02.05 PM: बिहार सरकार के पंचायती राज मंत्री सम्राट चौधरी ने तारापुर के लखनपुर में मतदान किया। तारापुर में मतदान की गति कुशेश्‍वरस्‍थान से अधिक दिख रही है। कुशेश्वरस्थान विधानसभा के कुशेश्वरस्थान पूर्वी प्रखंड के उजुआ में मतदान केंद्र तक पहुंचने के लिए कोसी नदी की उप धारा पार करने के लिए वोटरों ने नाव का सहारा लिया।

01.10 PM: दिन चढ़ने के साथ मतदान में तेजी

दिन चढ़ने के साथ मतदान की रफ्तार बढ़ रही है। चुनाव आयोग की ओर से बताया गया है कि दोपहर एक बजे तक तारापुर में 39 फीसद जबकि कुशेश्‍वरस्‍थान में 36.55 फीसद मतदान हुआ है। दोपहर 11 से एक बजे के बीच करीब 16 फीसद मतदान हुआ है। अब तक दोनों सीटों पर औसतन 37.92 फीसद वोट पड़ चुके हैं।

12.30 PM: बिहार विधानसभा की दो सीटों पर हो रहे उपचुनाव के मतदान के लिए राजद की ओर से तीन टेलीफोन नंबर जारी किए गए हैं। पार्टी ने अपने समर्थकों से अपील की है कि कोई भी गड़बड़ी सामने आने पर उसकी शिकायत तुरंत दिए गए नंबरों पर करें। तेजस्‍वी ने एक दिन पहले चुनाव में गड़बड़ी की कोशिशों का आरोप लगाया था।

11.45 AM: कुशेश्वरस्थान में धूप खिलने के साथ बढ़ी मतदान की रफ्तार, 11 बजे तक 20.25 प्रतिशत पड़े वोट

दरभंगा जिले के अंतर्गत कुशेश्वरस्थान विधानसभा क्षेत्र में जैसे-जैसे धूप खिली मतदाताओं की भीड़ मतदान केंद्रों पर उमड़ने लगी।सुबह 11 बजे तक कुल 20.25 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का उपयोग कर लिया था। उनमें 18.02 प्रतिशत पुरुष व 22.03 प्रतिशत महिलाएं शामिल रहीं।

11.25 AM: तारापुर में मतदान के बीच तेजस्‍वी यादव को लेकर बड़ी खबर आ रही है। जानकारी मिल रही है कि दोपहर बाद वे अपने हेलीकाप्‍टर से तारापुर के नजदीक ही लैंड करेंगे। वे जमुई जिले के बरहट में पहुंच रहे हैं। यह इलाका तारापुर से बेहद नजदीक है। यहां हेलीपैड बनाने का काम शुरू हो गया है।

11.15 AM: चुनाव आयोग की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार दोपहर 11 बजे तक दोनों सीटों पर 21.79 औसत मतदान दर्ज किया गया है। कुशेश्‍वरस्‍थान में 20.25 फीसद जबकि तारापुर में 23 फीसद मतदान दर्ज किया गया है। इस तरह हर घंटे करीब पांच फीसद मतदाता अपने मताधिकार का इस्‍तेमाल कर रहे हैं। इस लिहाज से मतदान का प्रतिशत कम रहने का अनुमान है।

10.50 AM: तारापुर विधानसभा क्षेत्र के नक्सल प्रभावित इलाका नोनाजी पंचायत में मतदाताओं में खूब उत्‍साह दिख रहा है। महिलाएं और पुरुष मतदाता जुगाड़ गाड़ी पर बैठकर मतदान केंद्र की तरफ जाते दिख रहे हैं। अब तक मतदान में किसी प्रकार के व्‍यवधान की जानकारी कहीं से भी सामने नहीं आई है।

10.25 AM: मुंगेर जिला प्रशासन की ओर से बताया गया है कि तारापुर में सुबह नौ बजे तक 14.9 फीसद मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर चुके हैं। मतदाताओं का उत्‍साह देखते ही बन रहा है। आपको बता दें कि बिहार में पंचायत चुनाव की कवायद भी चल रही है। कई इलाकों में पंचायत चुनाव का मतदान संपन्‍न हो चुका है तो कई इलाकों में नवंबर और दिसंबर तक मतदान होगा। एक साथ लोकतंत्र के दो पर्व में शामिल होकर लोग खूब उत्‍साहित हैं।

09.55 AM: कुशेश्वरस्थान में महिलाओं का उत्साह चरम पर

दरभंगा जिले की कुशेश्वरस्थान विधानसभा सीट पर हो रहे उप चुनाव में वोटिंग को लेकर महिलाओं में काफी उत्साह है। महिलाएं पुरुषों की तुलना में ज्यादा मजबूती से अपने मताधिकार का उपयोग कर रही हैं। विधानसभा के सभी मतदान केंद्रों पर महिलाओं की लंबी कतार देखी जाहिए। सुबह नौ बजे तक कुल 6.45 प्रतिशत वोट पड़े थे। उनमें पुरुषों का प्रतिशत 4.08 रहा। जबकि महिलाओं का वोट प्रतिशत 8.10 प्रतिशत है। कतारबद्ध महिला मतदाओं ने कहा कि वोट हमारा अधिकार है। हमें अपनी सरकार चुननी है। सो, हम सक्रिय हैं।

09.20 AM: तारापुर और कुशेश्‍वरस्‍थान में मतदान की रफ्तार धीमी

चुनाव आयोग से जारी आंकड़ों के मुताबिक तारापुर और कुशेश्‍वरस्‍थान में मतदान की रफ्तार अपेक्षाकृत धीमी है। आयोग की तरफ से दी गई जानकारी के मुताबिक सुबह नौ बजे तक कुशेश्‍वरस्‍थान में केवल 6.45 फीसद, जबकि तारापुर में केवल 4 फीसद मतदान ही दर्ज किया गया है। दोनों सीटों को मिलाकर औसत मतदान करीब पांच फीसद है।

08.55 AM: लालू यादव और आरके सिन्‍हा की मुलाकात से माहौल गर्म

बिहार विधानसभा उपचुनाव से ठीक पहले भाजपा के बड़े नेता आरके सिन्‍हा ने लालू यादव से मुलाकात कर राजनीतिक माहौल को गर्म कर दिया है। उन्‍होंने पिछले दिनों लालू यादव की तारीफ की थी। शुक्रवार की रात वे लालू से मिलने पहुंच गए। उनकी इस मुलाकात को लेकर तरह-तरह की चर्चाएं हैं।

08.30 AM: इंफ्रारेड थर्मामीटर से जांचा जा रहा मतदाताओं का तापमान

कुशेश्वरस्थान विधानसभा के बिरौल के अफजला नगर पंचायत के मदरसा रहमानिया स्थित मतदान केंद्र संख्या-36 व 37 पर मतदाता कतार में लगकर मतदान करते नजर आए। बिरौल में मतदाताओं का इंफ्रारेड थर्मामीटर से तापमान की जांच करने के बाद ही मतदाताओं को मतदान करने की इजाजत दी गई। इसके लिए मतदान केंद्र पर थर्मामीटर के साथ स्वास्थ्यकर्मी को तैनात किया गया है।

08.15 AM: राजद ने किया महंगाई के मसले पर चुनाव जीतने का दावा

लालू यादव और तेजस्‍वी यादव सहित राजद के तमाम नेताओं का दावा है कि उप चुनाव में दोनों ही सीटों पर उनकी जीत तय है। राजद का कहना है कि आम जनता में नल-जल योजना में धांधली और महंगाई जैसे मसलों को लेकर काफी नाराजगी है। इसका असर चुनाव में देखने को मिलेगा।

08.00 AM: लालू बोले- चुनाव जीतते ही गिरा देंगे नीतीश सरकार

राजद अध्‍यक्ष लालू यादव ने दावा किया है कि दोनों सीटों का उप चुनाव जीतते ही वे बिहार की नीतीश सरकार को गिरा देंगे। उन्‍होंने कहा कि उप चुनाव के बाद राजद की सरकार ओर तेजस्‍वी यादव मुख्‍यमंत्री बनेंगे। उन्‍होंने कहा कि इसके लिए फार्मूला उन्‍होंने तैयार कर लिया है।

07.40 AM: तारापुर सीट पर अधिक है मतदाताओं की संख्‍या

कुशेश्वरस्थान विधानसभा क्षेत्र में दो लाख 57 हजार 153 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। इसमें एक लाख 35 हजार 178 पुरुष और एक लाख 21 हजार 974 महिला मतदाता शामिल हैं। तारापुर विधानसभा क्षेत्र में तीन लाख 27 हजार 242 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। इसमें एक लाख 76 हजार पुरुष मतदाता जबकि एक लाख 51 हजार 234 महिला मतदाता शामिल हैं।

07.20 AM: 716 मतदान केंद्रों पर हो रही है वोटिंग

सीईओ (मुख्य निर्वाचन अधिकारी) ने दोनों विधानसभा क्षेत्रों में कुल 716 मतदान केंद्रों की स्थापना की गई है। इसमें 114 सहायक मतदान केंद्र हैं। इनमें से 110 सहायक मतदान केंद्रों को महिलाओं के मतदान के लिए तय किया गया है। चार सहायक बूथों पर मुख्य मतदान केंद्र परिसर से बाहर होने से सामान्य मतदाताओं के लिए मतदान करने के लिए बनाया गया है।

07.00 AM: हर बूथ पर 50 माक पोल के बाद मतदान शुरू

चुनाव आयोग ने हर बूथ पर कम से कम 50 माक पोल कराने का निर्देश दिए हैं। माक पोल सुबह सात बजे से 90 मिनट पहले शुरू करने का निर्देश दिया गया था। दो प्रत्याशियों के पोलिंग एजेंट नहीं आने पर सिर्फ 15 मिनट इंतजार करने का निर्देश था। अगर किसी भी प्रत्याशी के पोलिंग एजेंट बूथ पर उपस्थित नहीं होते हैं तो 75 मिनट पहले माक पोल की प्रक्रिया शुरू करने की गाइडलाइन दी गई थी। माक पोल में नोटा का प्रयोग भी किया जाना था। माक पोल की प्रक्रिया पूरी होने के बाद सुबह सात बजे से मतदान की प्रकिया शुरू कर दी गई है। इस दौरान दौरान कोरोना से बचाव से संबंधित प्रोटोकाल का पालन किया जाएगा।

06.45 AM: मतदान को लेकर पर्याप्त संख्या में केंद्रीय सुरक्षा बलों की तैनाती कर दी गई है। कुशेश्वरस्थान विधानसभा क्षेत्र में कुल 310 बूथ बनाए गए हैं, जबकि तारापुर विधानसभा क्षेत्र में 406 बूथ स्थापित किए गए हैं। दोनों विधानसभा क्षेत्रों में 110 सहायक मतदान केंद्रों को महिलाओं के मतदान के लिए समर्पित किया गया है। महिलाओं के लिए तय बूथों पर महिला मतदान कर्मी और महिला सुरक्षा बलों की तैनाती की गई है। विधानसभा चुनाव में महिलाओं को लेकर यह पहली बार प्रयोग किया जा रहा है।

06.30 AM: चिराग पासवान की पार्टी लोजपा (राम विलास) ने चुनाव आयोग से उपचुनाव में आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन की शिकायत की है। उन्‍होंने सत्तारूढ़ दल के नेताओं पर मतदाताओं को प्रभावित करने का आरोप लगाया है। पार्टी का कहना है कि चुनाव प्रचार की समयसीमा खत्‍म होने के बाद भी सरकार के कई मंत्री और सत्तारूढ़ दल के नेता क्षेत्र में भ्रमण कर मतदाताओं को प्रभावित करने में जुटे रहे। उन्होंने आरोप लगाया कि सत्ताधारी दल के नेताओं द्वारा चुनाव में प्रशासनिक तंत्र का इस्तेमाल किया जा रहा है।

06.15 AM: तारापुर और कुशेश्‍वरस्‍थान में मतदान अब से पौन घंटे बाद शुरू हो जाएगा। मतदान के लिए बूथों पर लोगों का पहुंचना अभी से शुरू हो गया है। सभी बूथों पर सुरक्षा के पुख्‍ता इंतजाम किए गए हैं।

06.01 AM: बिहार में विधानसभा की दो सीटों (मुंगेर जिले के तारापुर व दरभंगा जिले के कुशेश्वरस्थान) पर आज मतदान होगा। चुनाव आयोग ने सुबह सात से शाम में चार बजे तक शांतिपूर्ण और पारदर्शी तरीके से चुनाव संपन्न कराने की तैयारी पूरी कर ली है।

Related Articles

Back to top button