नाश्ते में ट्राई करें ऑरेंज पोहा

ज्यादातर भारतीय नाश्ते में पोहा खाना पसंद करते हैं। यह मध्यप्रदेश और महाराष्ट्र की फेमस डिश है। खास बात यह है कि यह खाने में जितना टेस्टी और हेल्दी होता है बनने में भी उतना ही आसान है। आपने भी आज तक पोहा को कई तरह से बनाकर खाया होगा लेकिन क्या आपने कभी नाश्ते में ऑरेंज पोहा बनाकर खाया है? जी हां, यह हल्का-फुल्का खिला-खिला मुलायम पोहा खाने में बेहद टेस्टी लगता है। तो बिना देर किे जानते हैं कैसे बनाया जाता है यह टेस्टी पोहा। 

ऑरेंज पोहा बनाने के लिए सामग्री-
-1 कप पोहा
-बारीक कटा प्याज
-1 बारीक कटी हरी मिर्च
-1/2 छोटा चम्मच मस्टर्ड सीड्स
-कुछ करी पत्ता
-1/4 छोटा चम्मच हल्दी
-1 छोटा चम्मच लाल मिर्च पाउडर
-1 बड़ा चम्मच तेल
-3/4 कप ताजा संतरे का रस
-एक संतरे के कटे हुए टुकड़े
-नमक स्वाद के लिए
-2 टेबल स्पून भीगी हुई किशमिश

ऑरेंज पोहा बनाने की विधि-
ऑरेंज पोहा बनाने के लिए सबसे पहले, पोहा को पानी में अच्छी तरह धोकर एक तरफ रख दें। अब निथारे हुए पोहा को ताजे संतरे के रस (1/2 कप) में 10 मिनट के लिए भिगो दें। इसके बाद, एक नॉन स्टिक पैन में तेल गर्म करें। तेल गर्म होने पर उसमें राई, करी पत्ता, प्याज़ डालें और हल्का भून लें। अब इसमें हल्दी, नमक, मिर्च पाउडर, कटी हुई हरी मिर्च डालें। तेज आंच पर 5 मिनट तक पकाएं।

इसके बाद आंच धीमी करके भीगा हुआ पोहा डालकर अच्छे से मिलाते हुए 2-3 मिनट के लिए और पकाएं। इसके बाद आंच बंद करके 1/4 कप संतरे का रस डालकर अच्छी तरह मिलाने के बाद ढक्कन लगा दें। करीब 5 मिनट के लिए पोहा को ऐसे ही रखने के बाद ढक्कन खोल दें।आपका टेस्टी ऑरेंज पोहा बनकर तैयार है। आप इस पोहा को कटे हुए संतरे और भीगे हुए किशमिश डालकर गार्निश करें।

Related Articles

Back to top button