पैरों की उंगलियों में बिछिया के निशान को हटाने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय

महिलाएं अक्सर शादी के बाद बिछिए पहनती है। वैसे तो ये एक तरह की रस्म है, लेकिन इन  दिनों ये फैशन ट्रेंड भी बनता जा रहा है। हालांकि इसे पहनने से पैर में निशान पड़ने लगते हैं। ऐसे में उंगलियो में पड़े इन निशान खराब दिखने लगते हैं। कई बार ये इंफेक्शन भी हो सकता है। निशान होने का कारण बिछिया का ज्यादा टाइट होना हो सकता है या फिर मैटीरियल का पसीने के साथ-साथ रिएक्शन है, जिसकी वजह से उंगलियां काली पड़ जाती है। ऐसे में ये निशान आसानी से ठीक नहीं होते हैं, लेकिन समय समय पर उंगलियों की देखरेख की जाए तो ये निशान पड़ने से रोके जा सकते हैं। जानते हैं, बिछिया से पड़ने वाले निशान से छुटकारा पाने के लिए कुछ घरेलू उपाय। 

एक्सफोलिएट करें

अगर आप पैरों की उंगलियों में बिछिए पहनती हैं तो आपको अपने पैरों की केयर करनी चाहिए। ऐसे में उंगलियों को एक्सफोलिएट करें। स्किन को एक्सफोलिएट करने से काले पड़े हिस्से की मृत कोशिकाएं निकालने में मदद मिलती है। इसके लिए किसी भी स्क्रब का इस्तेमाल करें। चाहें तो घर पर भी स्क्रब बना सकती है। इसके लिए कॉफी और शहद को मिला कर स्क्रब तैयार करें। 

एलोवेरा जेल 

किसी भी निशान को ठीक करने के लिए एलोवेरा बेस्ट है। इसके लिए प्रभावित हिस्से पर एलोवेरा जेल से अच्छी तरह से मसाज करें। ऐसा आप दिन में दो बार करें। साथ ही ऐसा कम से कम 15 दिनों तक करें। तभी आपको बिछिया के निशान हल्के दिखेंगे। 

पेडिक्योर 

अगर आप चाहती हैं कि आपके पैरों पर बिछिया के निशान न पड़ें तो समय-समय पर पार्लर से पैडिक्योर करवा सकती हैं या फिर घर पर ही पैडीक्योर कर सकती हैं। इसके लिए गुनगुने पानी में थोड़ा सा शैम्पू मिलाएं और फिर पैरों को डीप करें। कुछ देर रखें फिर उंगलियों की मसाज करें ।    

Related Articles

Back to top button