दिवाली पर बनाए स्वादिष्ट काजू मखाना सब्जी

इस दिवाली अगर घर पर मेहमान डिनर पर आने वाले हैं और आप उन्हें अपनी कुकिंग से इंप्रेस करने का कोई मौका नहीं छोड़ना चाहती तो ट्राई करें ये हलवाई वाली रेसिपी काजू-मखाना की सब्जी। फेस्टिव सीजन में इस शाही मखाना-काजू की सब्जी को बनाकर आप घर आए अपने मेहमानों का दिल जीतने में कामयाब हो जाएंगी। तो आइए देर किस बात की जानते हैं कैसे बनाई जाती है यह टेस्टी सब्जी। 

काजू मखाना सब्जी बनाने के लिए सामग्री-
-एक कप मखाने 
-25 काजू 
-तेल 

काजू मखाना सब्जी की ग्रेवी बनाने के लिए-
-250 ग्राम टमाटर
-2 हरी मिर्च
-20 काजू पानी में भीगे 
-1/4 छोटा चम्मच लाल मिर्च पाउडर
-1/4 छोटा चम्मच हल्दी पाउडर
-1 छोटा चम्मच धनिया पाउडर 
-1 छोटा चम्मच अदरक पेस्ट
-1 चुटकी हींग
-2 चम्मच, बारीक कटा हुआ हरा धनिया
-2 चम्मच तेल
-1 छोटा चम्मच कसूरी मेथी
-1/2 छोटा चम्मच ज़ीरा
-नमक स्वादानुसार

मखाना-काजू सब्जी बनाने की विधि- 
मखाना-काजू सब्जी बनाने के लिए सबसे पहले टमाटर को टुकड़ों में काट लें और हरी मिर्च के डंठल तोड़ कर रख लें। अब भीगे हुए काजू, टमाटर और हरी मिर्च को मिक्सर में पीसकर उसका पेस्ट तैयार कर लें। 

इसके बाद आप मखाना-काजू ग्रेवी बनाने के लिए सबसे पहले एक पैन में तेल गरम करके उसमें ज़ीरा और हींग डालकर भून लें। इसके बाद इसमें अदरक पेस्ट, हल्दी पाउडर, धनियां पाउडर और कसूरी मेथी डाल कर सभी मसाले हल्का सा भून लें। अब इसमें पिसा हुआ मसाला व लाल मिर्च पाउडर डालकर मसालों को मीडियम आंच पर तब तक भूने जब तक कि उसके ऊपर तेल ना तैरने लगे।

आप एक अलग पेन में घी डालकर काजू और मखाने उसमें भून लें। जब ग्रेवी में एक उबाल आ जाएं तो फिर इसमें भुने हुए मखाने और काजू डालकर मिला दें सब्ज़ी को ढक्कन से ढककर पांच मिनट तक धीमा आंच पर पकने दें। आपकी मखाने-काजू की सब्जी बनकर तैयार है। बनी हुई सब्जी को ऊपर से बारीक कटा हरा धनिया डालकर गार्निश करने के बाद रोटी या चावल के साथ सर्व करें। 

Related Articles

Back to top button