सर्दियों में बालों को सॉफ्ट बनाने के लिए होममेड स्पा का करें इस्तेमाल

सर्दियों में बाल रूखे और बेजान हो जाते हैं. ऐसे में बालों को फिर से सॉफ्ट बनाने के लिए आप घर पर ही होममेड स्पा का इस्तेमाल कर सकते हैं. इन होममेड स्पा की सबसे अच्छी बात यह होती है कि इनसे साइड इफेक्ट्स नहीं होता. वहीं, सप्ताह में एक बार होममेड हेयर स्पा करने से बाल स्ट्रॉन्ग भी बनते हैं. 

नारियल और ऑलिव ऑयल मास्क 
कैसे बनाएं-
एक कटोरे में एक चौथाई मात्रा में नारियल का दूध (कोकोनट मिल्क) और आधा चम्मच ऑलिव ऑयल लें, दोनों को ठीक से मिलाकर पेस्ट बना लें।
कैसे लगाएं-
आप इस पेस्ट को सिर में लगाने के बाद सिर में कंघी करके मिश्रण को अपने बालों में अच्छी तरह मिला लें, अगर आप बाल रुखे हैं, तो कंघी वाला स्टेप जरुर करें। इसके बाद अपने सिर में अच्छी तरह गर्म तौलिया लपेट लें। 20 मिनट बाद धो लें।

एवोकाडो और केले का हेयर मास्क 
कैसे बनाएं-
एक कप पानी में एक चौथाई कप एप्पल साइडर विनेगर (सेब का सिरका) डालकर इसे अलग रख लें। अब एक अलग कटोरे में आधा एवोकाडो, आधा केला, एक अंडा और एक चम्मच ऑलिव ऑयल डालें। मिक्सचर को अच्छी तरह मिला लें।
कैसे लगाएं-
बालों में यह पेस्ट लगाकर बड़े दांतों बाले कंघे से अपने बालों में पेस्ट को अच्छी तरह फैलाएं। इसके बाद अपने बालों को शॉवर कैप से ढककर 20 मिनट तक यह पेस्ट लगा रहने दें। अब बालों को ठंडे पानी से धो लें और शैम्पू से धो लें।
शैम्पू करने के बाद : सेब के सिरके वाला पानी अपने बालों में डालें। इसके बाद 2 मिनट तक अपने बालों को ऐसे ही रहने दें। इसके बाद पानी से धो लें।

एलोवेरा हेयर मास्क 
कैसे बनाएं-
एक कटोरी में दो चम्मच एलोवेरा लें। आप मार्केट से एलोवेरा जेल लाकर भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं या अगर आपके घर में एलोवेरा का पौधा लगा है, तो आप उसमें से भी एलोवेरा जेल निकाल सकते हैं। एलोवेरा जेल में आधा चम्मच दालचीनी पाउडर डालें। इसका पेस्ट बना लें।
कैसे लगाएं-
इस पेस्ट को आप अपने बाल और स्कैल्प में अच्छी तरह लगा लें, अगर इसे लगाने के बाद आपके सिर में हल्की झुनझुनी हो, तो आप परेशान न हो। इसका मतलब यह है कि पेस्ट आपके बालों पर अच्छी तरह काम कर रहा है। आपके बाल अगर बड़े हैं, तो बालों का जूड़ा बना लें। इसके बाद 10-15 मिनट बाद शैम्पू और कंडीशनर का इस्तेमाल करके बालों को धो लें। 

Related Articles

Back to top button